शनिवार, 24 अगस्त 2013

जानिए नई वेबसाइट से ट्रेनों का रनिंग स्टेटस और बहुत कुछ
KNOW RUNNING STATUS OF TRAINS AND MORE BY NEW WEBSITE

सेंटर फॉर रेलवे इन्फर्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने रेल यात्रियों को खास तोहफा दिया है। रनिंग ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए क्रिस ने एक और वेबसाइट http://enquiry.indianrail.gov.in बनाई है। यह मौजूदा वेबसाइट www.trainenquiry.com से फास्ट तो है ही, इसके अलावा इस पर कई नई सुविधाएं भी हैं। नई साइट पर कैंसल्ड ट्रेनों, री-शेड्यूल्ड ट्रेनों से लेकर डायवर्ट ट्रेनों की भी जानकारी दी जा रही है। फिलहाल इस साइट का ट्रायल चल रहा है। आने वाले दिनों में इसे ओर बेहतर बनाने पर जोर दिया जाएगा। शटल ट्रेनों से सफर करने वाले दैनिक यात्रियों के लिए भी वेबसाइट http://enquiry.indianrail.gov.in खास है।
इस वेबसाइट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस पर यात्रियों को छोटी-छोटी जानकारी तक दी जा रही है। साइट पर रनिंग ट्रेन का स्टेटस जानने के लिए ट्रेन का नाम या नंबर डालने का ऑप्शन है। इसे डालते ही ट्रेन का टाइम टेबल सामने आ जाएगा। इसके बाद जिस स्टेशन से आप बैठना चाहते हैं, उस स्टेशन का नाम और तारीख चुननी है। आपके स्टेशन पर ट्रेन कितने बजे तक पहुंचेगी और ट्रेन ने फिलहाल कौन सा स्टेशन पार किया है, इसकी जानकारी आपके सामने होगी।
दूसरा ऑप्शन स्टेशन का दिया गया है। स्टेशन का नाम लिखते ही दो घंटे के भीतर स्टेशन पर पहुंचने वाली सभी ट्रेनों की जानकारी आ जाएगी। जिस ट्रेन में आप सफर करना चाहते हैं, उस ट्रेन पर क्लिक करते ही ट्रेन का रनिंग स्टेटस भी उपलब्ध हो जाएगा। तीसरा ऑप्शन स्टेशंस के बीच ट्रेन का आता है, जिसकी मदद से यह जानकारी ली जा सकती है कि दो स्टेशनों के बीच 24 घंटे में कितनी ट्रेन सर्विस हैं। उसके बाद कैंसल, री-शेड्यूल और डायवर्ट रूट से चल रही ट्रेनों की जानकारी के लिए ऑप्शंस दिए गए हैं।
यह वेबसाइट एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों के यात्रियों के लिए ही नहीं, शटल ट्रेनों से सफर करने वाले दैनिक यात्रियों के लिए भी खास है। इस पर शटल ट्रेनों का भी स्टेटस मिलेगा। खास बात यह कि शटल ट्रेन में कितने कोच हैं, इसकी भी जानकारी दी जा रही है, ताकि यात्री अपने कोच पोजिशन के मुताबिक प्लैटफॉर्म पर खड़े हो सकें। यह खास जानकारी क्रिस की मौजूदा वेबसाइट पर नहीं दी जा रही है। मौजूदा वेबसाइट पर भी नई वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: