रविवार, 30 मार्च 2014

झारखण्ड : मुख्य निर्वाचन आयुक्त वीएस संपत ने चुनाव तैयारियों पर जताया संतोष / Chief Election Commissioner of India VS Sampat in Jharkhand at Ranchi for Preparedness of Loksabha General Election 2014


-शीतांशु कुमार सहाय
30 अप्रैल 2014 को भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त वीएस संपत झारखण्ड में लोकसभा की तैयारियों को जायजा लेने राँची पहुँचे। एकदिवसीय दौरे के क्रम में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, जिला निर्वाची पदाधिकारियों, मुख्य सचिव, गृह सचिव व डीजीपी समेत अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने चुनाव तैयारियों और सुरक्षा के इंतजाम पर संतोष व्यक्त करते हुए यह उम्मीद जतायी कि झारखंड में आम चुनाव पूरी तरह से स्वतंत्र्ा, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में होगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में कई सूचनाएं, शिकायतें और इनपुट प्राप्त हुए तथा कई अच्छे सुझाव मिलेे। उन्होंने बताया कि बाद में जिला निर्वाची पदाधिकारियों, आरक्षी अधीक्षकों, आरक्षी महानिरीक्षकों, आरक्षी उपमहानिरीक्षकों के साथ बैठक हुई। फिर मुख्य सचिव, गृह सचिव व पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक हुई। इसके अलावा आयकर विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ भी बैठक हुई।
उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव में राज्य की 14 सीटों के लिए कुल 2.03 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 1.06 करोड़ पुरुष और 99 लाख महिला मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए 5 मार्च 2014 को अधिसूचना जारी होने के बाद मतदाता सूची में मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाये गये जिसमें राज्य में 2.32 लाख नये मतदाताओं को जोड़ा गया है। संपत ने बताया कि आम चुनाव पर नजर रखने के लिए 14 सामान्य पर्यवेक्षक, 13 व्यय पर्यवेक्षक, 5 पोलिंग पर्यवेक्षक तथा 4 अवरनेस पर्यवेक्षकों को ड्यूटी पर लगाया गया है।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की ओर से यह बात सामने आयी कि उन्हें प्रचार वाहनों की संख्या समिति करने से उन्हें कठिनाई हो रही है। इस संबंध में जिला निर्वाची पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया कि अनावश्यक रूप से वाहनों की संख्या को सीमित नहीं किया जाये और जिन वाहनों को प्रचार कार्य में लगाया जाता है, उसका व्यय प्रतिदिन प्रत्याशियों के खर्च मंे जोड़ा जाये। उन्होंने बताया कि घरों मंे झंडा-बैनर लगाने के लिए पूर्वानुमति जरूरी नहीं है और हेलीकॉप्टर उतारने की अनुमति जिला निर्वाची पदाधिकारी देंगे। इसके लिए संबंधित दल के प्रतिनिधियों को जिला प्रशासन के साथ समन्वय करना होगा। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों द्वारा चुनाव प्रचार में किये जा रहे व्यय पर निगरानी के लिए विशेष तौर पर निगरानी रखी जा रही है और व्यय मॉनिटरिंग के इंतजाम किये जा रहे हैं। इसके अलावा राज्य में 256 स्थानों पर चेक पोस्ट बनाकर वाहनों की छानबीन की जा रही है। 295 फ्लाइंग स्क्वायड की टीम गठित की गयी है। जिन क्षेत्र्ाों में चुनाव में अधिक खर्च किये जाने की संभावना है, उन क्षेत्र्ाों में विशेष नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि 70 माइक्रो ऑबजर्वर, 865 वीडियो कैमरे व 75 वेब कैमरों से चुनाव पर रखी जायेगी। अब तक 51 लाख रुपये नकद जब्त किये गये हैं। इसके अलावा 66 हजार लीटर अवैध शराब जब्त किये गये हैं और सैकड़ों छापामारी अभियान चलाकर बड़ी संख्या में गिरफ्तारी वारंट का तामिला कराया गया है।
-भाजपा
भाजपा की ओर से वरीय अधिवक्ता अनिल सिन्हा और राकेश प्रसाद के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल ने आज वीएस संपत से मुलाकात की और उनके समक्ष 9 सूत्र्ाी बिन्दुओं पर अपनी बातों को रखा। बाद में पत्र्ाकारों से बातचीत में अनिल सिन्हा ने बताया कि मुख्य रुप से दो प्रमुख मुद्दों चुनाव के दौरान पार्टी सिंबल का उपयोग और घरों में झंडा-बैनर लगाने के मसले पर आयोग का ध्यान दिलाया गया। इसके अलावा अन्य 7 बिन्दुओं पर पार्टी की ओर से ध्यान आकृष्ट कराया गया।
-काँग्रेस
काँग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने आयोग से कुछ दलों के नेताओं की शिकायत सहित यह आग्रह किया कि महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों को अधिक दूर नहीं रखा जाये।
-आजसू
पार्टी उपाध्यक्ष प्रवीण प्रभाकर ने याद दिलायी कि 4 मार्च 2014 को नयी दिल्ली में सभी राजनीतिक दलों के साथ चुनाव आयोग की बैठक हुई थी। उसमें यह स्पष्ट किया गया था कि पार्टी के कार्यकर्त्ता अपनी इच्छानुसार अपने घरों पर पार्टी का झण्डा लगा सकते हैं लेकिन व्यावहारिक रूप में इसका उलटा हो रहा है। निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के नाम पर स्थानीय पुलिस-प्रशासन द्वारा कार्यकर्त्ताओं को अपने घरों पर स्वेच्छा से भी झण्डा नहीं लगाने दिया जा रहा है। इस पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने आश्वस्त किया कि पार्टी कार्यकर्ता स्वेच्छा से अपने घरो पर झंडा लगा सकते हैै इसके लिए अनुमति की जरुरत नहीं है। सोशल मीडिया पर सामग्रियों के पूर्व प्रमाणीकरण के निर्देश पर सिर्फ विज्ञापन की सामग्रियों का पूर्व प्रमाणीकरण पर जोर दिया और मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि संबंधित साइट के सदस्य या फॉलोअर को किसी भी सूचना या सामग्री को बिना अनुमति पोस्ट करने की छूट है।  
-राजद
राजद के प्रदेश राजद के प्रवक्ता डॉ. मनोज कुमार, वरिष्ठ नेता विजया पाहन और रामकुमार यादव ने संपत से मुलाकात की। राजद नेताओं की ओर से मुख्य चुनाव आयुक्त को यह जानकारी दी गयी कि चुनाव जैसे महत्वपूर्ण मौके पर आयोग की ओर से विभिन्न राजनीतिक दलों को कई पत्र्ा भेजे जाते है, जो अंग्रेजी में होते हैैं। इस कारण विभिन्न दलों के कई नेता-कार्यकर्त्ता इसे ठीक से समझ नहीं पाते हैं, इसलिए ऐसे महत्वपूर्ण पत्र्ाों को हिन्दी में भी अनुवाद कर उपलब्ध कराया जाये। इसके अलावा पार्टी नेताओं ने क्षेत्र्ाीय भाषाओं में भी पत्र्ा उपलब्ध कराने का आग्रह किया। 

राँची में जब मुख्य निर्वाचन आयुक्त वीएस संपत प्रेस को सम्बोधित कर रहे थे तो उनके बायें बैठे अधिकारी नींद ले रहे थे। देखिये चित्रों में--






कोई टिप्पणी नहीं: