सोमवार, 30 जून 2014

झारखण्ड में समय से पूर्व 2014 में होंगे चुनाव / Would be Premature Elections in Jharkhand in 2014


-चार राज्यों में एक साथ चुनाव कराने की तैयारी
-शीतांशु कुमार सहाय
झारखंड में निर्धारित समय से पहले ही विधानसभा चुनाव में होने के आसार नज़र आने लगे हैं। निर्वाचन आयोग इस मामले पर गंभीर मंथन कर रहा है। देश के चार राज्यों में अगले चार महीनों के दौरान होने वाले चुनाव एक साथ करा लिये जाने की संभावना है। यदि ये चुनाव अलग-अलग हुए तो निर्वाचन आयोग को लगातार सितंबर से दिसंबर तक चुनाव कराने पड़ेंगे। झारखंड विधानसभा का कार्यकाल तीन जनवरी 2015 को समाप्त हो रहा है जबकि सात दिसंबर को महाराष्ट्र, चार नवंबर को अरुणाचल और 27 अक्टूबर को हरियाणा में राज्य विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। निर्वाचन आयोग इन चुनावों के साथ-साथ दिल्ली विधानसभा के लिए भी मध्यावधि चुनाव कराने के प्रयास में है।
निर्वाचन आयोग दो विकल्पों पर विचार कर रहा है। पहला तो यह कि चारों राज्यों में चुनाव एक साथ कराये जायंे। दूसरा यह कि हरियाणा में पहले और उसके बाद अन्य तीन राज्यों में एक साथ चुनाव कराये जायें। चार राज्यों में एक साथ चुनाव कराने की संभावनाओं का अध्ययन करने के लिए चुनाव आयोग के अधिकारी विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं। आयोग चार राज्यों में एक साथ अक्टूबर में चुनाव करा सकता है। यदि ऐसा होता है तो अगस्त के अंतिम सप्ताह तक इसकी अधिसूचना जारी की जा सकती है।
दूसरी ओर दो दिन पूर्व प्रदेश भाजपा कार्यालय में भाजपा नेताओं की उच्चस्तरीय बैठक में भी इन संभावनाओं पर विचार व्यक्त किया गया। मिल रहे संकेतों के आधार पर भाजपा नेताओं ने अभी से ही चुनाव अभियान में जुट जाने की सलाह दी। साथ ही साथ चुनाव को लेकर रणनीति भी बनायी गयी। इसी आधार पर जिला अध्यक्षों एवं अन्य पदाधिकारियों की बैठक में अगले तीन महीने के लिए टास्क सौंपे गये। इधर, राजद, काँग्रेस और झामुमो ने भी चुनावी तैयारी शुरू कर दी है।

कोई टिप्पणी नहीं: