मंगलवार, 24 फ़रवरी 2015

देश के विकास में महत्त्वपूर्ण सहयोगी साबित होगी आरोग्य भारत : रुडी / AROGYA BHARAT HAS MAIN ROLE TO DEVELOPMENT OF INDIA




-अब देशभर के अस्पताल व चिकित्सक होंगे एक वेब पोर्टल पर ऑनलाईन
-आरोग्य भारत का वेबशिलान्यास

नयी दिल्ली। डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करानेवाली कम्पनी आरोग्य भारत के प्रतीक चिह्न (लोगो) का महाशिवरात्रि के दिन लोकार्पण के पश्चात् मंगलवार 24 फरवरी 2015 को इसके एक वेबपोर्टल का वेबशिलान्यास किया गया। इस दौरान अपने शुभकामना संदेश में केन्द्रीय कौशल उन्नयन व उद्यमिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)-सह-संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव प्रताप रुडी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति में किसी-न-किसी तरह का कौशल छिपा है, जरुरत है अपनी क्षमता को पहचानकर अपने कौशल से देश का विकास करने की। उन्होंने आरोग्य भारत के निदेशक मण्डल को धन्यवाद देते हुए संदेश में बताया- प्रथम मुलाकात में ही मैं जान गया था कि ये युवा अपने कौशल से देश के विकास में सहयोगी बन सकते हैं, अतः मैंने इन्हें कुछ नया करने को प्रेरित किया। मुझे आज अत्यन्त खुशी हो रही है कि ये आरोग्य भारत कम्पनी के तहत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी द्वारा घोषित ‘डिजिटल इण्डिया’ और ‘कुशल भारत’ की संकल्पना को अमलीजामा पहना रहे हैं। श्री रुडी ने देशभर के युवाओं का आह्वान किया कि वे अपने कौशल को कुण्ठित न करें; बल्कि अपने कौशल को मुखरित करें और जहाँ कहीं दिक्कत हो तो निकट के कौशल उन्नयन केन्द्र से उचित सलाह लें। केन्द्रीय मंत्री श्री रुडी ने आगे कहा कि देश के प्रमुख नगरों में कौशल उन्नयन प्रशिक्षण व रोजगार केन्द्रों की स्थापना प्रस्तावित है जो युवाओं का मार्गदर्शन करेंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आरोग्य भारत देश के विकास में महत्त्वपूर्ण सहयोगी साबित होगी।
-आरोग्य भारत की सेवा निःशुल्क 
आरोग्य भारत के जनसम्पर्क निदेशक विनोद त्रिपाठी ने वेबशिलान्यास करते हुए कहा कि आरोग्य भारत देश के विकास के लिए व आमजन के हित में डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करा रही है। आमजन के लिए आरोग्य भारत की यह सेवा शत-प्रतिशत निःशुल्क है। श्री त्रिपाठी ने आगे कहा कि उनकी कम्पनी स्वास्थ्य, शिक्षा व उद्योग के क्षेत्र में फिलहाल डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करा रही है। प्रथम चरण में देशभर की स्वास्थ्य सुविधाओं को एक डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘इण्डियन-हॉस्पिटल्स डॉट इन’ पर लांच किया जायेगा। ‘इण्डियन-हॉस्पिटल्स डॉट इन’ पर क्लिक करके भारत के सभी राज्यों के समस्त जिलों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं से रू-ब-रू हुआ जा सकता है। इस वेब पोर्टल पर देश के समस्त अस्पताल, नर्सिंग होम, सभी पैथी और सभी रोगों के चिकित्सक, ब्लड बैंक, जाँच केन्द्र, एम्बुलेंस सेवा, दवा दुकानें, ब्यूटी केयर सेंटर्स, हेल्थ क्लब, योग केन्द्र, स्वास्थ्य समाचार, नवीनतम स्वास्थ्य अनुसन्धान आदि की जानकारियाँ उपलब्ध करायी जायेंगी। साथ ही सभी राज्य सरकारों व केन्द्र सरकार द्वारा घोषित व लागू किये गये स्वास्थ्य अधिनियमों की भी अद्यतन जानकारी दी गयी है।
-640 जिलों में डिजिटल इण्डिया का मिशन
कार्यक्रम में ऑनलाईन शिरकत करते हुए आरोग्य भारत के विपणन निदेशक प्रभात कुमार ने कहा कि आरोग्य भारत एक मिशन की तरह कार्य रही है; ताकि डिजिटल इण्डिया का मिशन पूरा हो सके। श्री कुमार ने कहा कि फिलहाल देश के 640 जिलों में कम्पनी के प्रतिनिधि डिजिटल इण्डिया के मिशन को पूरा करने में जुटे हैं। प्रभात कुमार ने बताया कि कम्पनी प्रथम चरण में 900 युवाओं को प्रशिक्षित कर उनके कौशल का उपयोग देश के विकास में करेगी और उन्हें पूर्णकालिक रोजगार देगी।
-शिक्षा व उद्योग का डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर 
इस दौरान केन्द्रीय कौशल उन्नयन व उद्यमिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)-सह-संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव प्रताप रुडी के मार्गदर्शन व प्रोत्साहन के प्रति आभार प्रकट करते हुए आरोग्य भारत के प्रबन्ध निदेशक शीतांशु कुमार सहाय ने कहा कि कम्पनी के दूसरे और तीसरे चरण का कार्य भी आरम्भ हो चुका है। इसके तहत देशभर की शिक्षा-व्यवस्था व उद्योगों पर आधारित डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। इनका लोकार्पण अप्रील के प्रथम सप्ताह में किया जायेगा। इस दौरान कम्पनी के कर्मी, प्रतिनिधि व कई चिकित्सक भी ऑनलाईन जुड़े हुए थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आलेख या सूचना आप को कैसी लगी, अपनी प्रतिक्रिया दें