रविवार, 22 मार्च 2015

भारत उत्पादक राष्ट्र होगा और दुनिया बनेगी बाजार : रघुवर / India will become productive nation and world markets : Raghuvar




-झारखंड के युवाओं को हुनरमंद बनाने, रोजगार से जोड़ने पर बल
-झारखण्ड कौशल विकास मिशन सोसाइटी और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के बीच सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर / Between Jharkhand Skill Development Mission Society and the National Skill Development Corporation signed agreement
-शीतांशु कुमार सहाय / Sheetanshu Kumar Sahay
झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भारत बाजार नहीं उत्पादक राष्ट्र होगा और दुनिया बाजार बनेगी। ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता के लिए ‘मेक इन झारखंड’ को जमीन पर उतारना होगा; ताकि युवाओं के सपनों को धरती पर उतारा जा सके। उन्होंने कहा कि झारखण्ड के पास प्राकृतिक संपदा के साथ-साथ उन्नत मानव संसाधन है जिसे हुनरमंद बनाकर रोगजार से जोड़ना है। श्री दास रविवार को राँची के बीएनआर होटल में झारखण्ड कौशल विकास मिशन सोसाइटी और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के बीच सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने वैश्वीकरण के इस युग में हुनर की महŸाा को रेखांकित करते हुए कहा कि इस दौर में डिग्री की अपेक्षा हुनर की ही मांग है। अभी झारखण्ड सरकार में 17 विभागों द्वारा युवाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। युवाओं को हुनर देकर उग्रवाद को समाप्त किया जाना है। उन्होंने कहा कि अगले 5 वर्षों में झारखण्ड  विकसित राज्य के क्षेणी में आएगा, साथ ही आगामी 10 वर्षो में यह देश का सबसे धनी राज्य होगा। राज्य में सेना, अर्द्धसैनिक बलों एवं अन्य सुरक्षा एजेंसियों की नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए डिफेंस यूनिवर्सिटी की स्थापना की जायेगी।

हुनर है तो कदर है : रूडी

केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि देश को आगे बढ़ाने के लिए सभी राज्यों के युवाओं को हुनरमंद बनाना होगा, साथ ही इस मानसिकता को बदलना होगा कि सरकारी नौकरी में ही भविष्य है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए झारखण्ड के युवाआंे का कौशल विकसित जरूरी है। श्री रूडी ने कहा- मुझे उस दिन का इंतजार है जब वैवाहिक विज्ञापनों में मास्टर पलंबर, मास्टर क्राफ्ट्स मैन जैसे दुल्हों की माँग हो। झारखंड के गढ़वा एवं बिहार के पूर्णिया जिले से युवाओं का सर्वाधिक पलायन हो रहा है। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम रेलवे एवं रक्षा मंत्रालय से बात कर रहा है; ताकि रेलवे के ही परिसर में रेलवे में कार्य करने वाले परिवारों के युवक-युवतियों को प्रशिक्षण दिया जा सके। 
सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर
झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी की ओर से प्रबंध निदेशक आरपी सिंह तथा राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की ओर से मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी अतुल भटनागर ने सहमति-पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री सुदर्शन भगत, मंत्री ग्रामीण विकास नीलकंठ सिंह मुण्डा, चतरा के सांसद सुनील सिंह, मुख्य सचिव राजीव गौबा,विकास आयुक्त आरएस पोद्दार प्रधान सचिव योजना एवं विकास अरूण कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: