शनिवार, 27 जून 2015

देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय बिहार में : रूडी / FIRST SKILL DEVELOPMENT UNIVERSITY IN INDIA AT BIHAR

पटना में केन्द्रीय कौशल विकास मंत्रालय व एनटीपीसी के बीच समझौते के दौरान एनटीपीसी के अध्यक्ष, केन्द्रीय विद्युत एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल और केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रुडी।

-शीतांशु कुमार सहाय
केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रुडी ने शुक्रवार को पटना में 26 जून 2015 को केन्द्रीय कौशल विकास मंत्रालय व नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) के बीच समझौते के दौरान कहा कि बिहार में देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय खुलेगा। यह निर्णय अगले सत्र में केन्द्र सरकार लेगी। इसके बाद विश्वविद्यालय खोलने की तैयारी शुरू हो जायेगी। मंत्री ने कहा कि 15 जुलाई को विश्व में कौशल विकास दिवस मनाने की तैयारी है। देश में 65 साल के बाद पहली बार कौशल विकास मंत्रालय की स्थापना हुई है और इसका पहली बार वे मंत्री बने हैं।
-50 करोड़ लोग का होगा कौशल विकास   
रूडी ने कहा कि कौशल विकास के माध्यम से ही देश के युवाओं को रोजगार से जोड़ा जायेगा। इस कार्य में केन्द्र के 24 मंत्रालय जुड़े हैं। सभी 6 से 7 करोड़ रुपये इसके लिए खर्च कर रहे हैं। गुजरात में यह विभाग 15 वर्ष पहले से चल रहा है। उन्होंने कहा कि देश के 50 करोड़ लोग को कौशल विकास से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा। विश्व में कौशल विकास के मामले में पीछे है। भारत में केवल तीन प्रतिशत लोग ही कौशल विकास से जुड़े है जबकि कोरिया में 96 प्रतिशत, चीन में 46, अमेरिका में 68, जापान में 80 प्रतिशत लोग कौशल विकास से युक्त हैं।
-हर साल 50 हजार प्रशिक्षक
मंत्री रुडी ने कहा कि एनटीपीसी से जो समझौता हुआ है उससे कौशल विकास से जुड़े युवाओं को 12 सप्ताह का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस कार्य को आगे बढ़ाने के लिए हर साल सेवानिवृत्त होनेवाले 50 हजार सैनिकों को प्रशिक्षक बनाया जायेगा। देश के सभी पावर सेक्टर से कौशल विकास के लिए समझौता किया जायेगा और प्रशिक्षण देने के लिए उनसे अनुरोध किया जाएगा। देश के 543 संसदीय क्षेत्र में कौशल विकास केन्द्र खोले जायेंगे।
-रूकेगा पलायन, बनेगा नया बिहार
रुडी ने कहा कि बिहार के नौजवान रोजगार के लिए बाहर जाते हैं और छोटे-छोटे कार्य करते हैं। अब उन्हें बाहर नहीं जाना पड़ेगा। बिहार में भी दो-तीन माह के अंदर कौशल विकास विभाग की स्थापना की जायेगी। उन्होंने कहा कि बिहार में यदि विकास करना हो तो नया बिहार बनाना होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: