रविवार, 4 अक्तूबर 2015

बिहार में प्रचंड बहुमत की आशा, राजग को मिलेंगी 160 सीटें : रुडी / Bihar Election, NDA will win 160 seats : Rudy

नीतीश कुमार के नेतृत्ववाली सरकार के कुशासन से जनता त्रस्त है और भाजपा के नेतृत्ववाले राजग को ही प्रचण्ड बहुमत से सत्ता में वापस लायेगी। 

लोकतन्त्र के शुद्धिकरण के अपने संकल्प पर दृढ़ है भाजपा

बिहार में विधानसभा का चुनाव प्रचार चरम पर है। सभी राजनीतिक दल अपने प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं। राज्य में राजग बनाम महागठबन्धन का मुकाबला दीख रहा है। ऐसे में सबके अपने-अपने दावे हैं। इस बीच चुनावी माहौल में राष्ट्रीय जनतान्त्रिक गठबन्धन (राजग) की स्थिति जानने के लिए भाजपा के स्टार प्रचारक व केन्द्रीय कौशल एवं उद्यमशीलता-सह-संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव प्रताप रुडी से ‘इंडियन पंच’ के समाचार संपादक शीतांशु कुमार सहाय ने दूरभाष पर विशेष वार्ता की। यहाँ प्रस्तुत हैं वार्तालाप के सम्पादित अंश। 
बिहार में पहले से ही राष्ट्रीय जनतान्त्रिक गठबन्धन (राजग) की लहर थी जो बांका में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चुनावी सभा के बाद तूफान में बदल गयी। इस तूफान में जदयू-राजद-काँग्रेस की तिकड़ी का समूल नष्ट-भ्रष्ट हो गया है। बिहार की जनता आधारहीन नेताओं नीतीश व लालू पर विश्वास नहीं कर रही है। कुशासन और जंगलराज के इन पटकथाकारों की राजनीतिक कथा का पटाक्षेप 8 नवम्बर (मतगणना का दिन) को हो जायेगा। उक्त बातें केन्द्रीय कौशल एवं उद्यमशीलता-सह-संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव प्रताप रुडी ने विशेष वार्तालाप के दौरान कही। बिहार विधानसभा निर्वाचन के प्रचार में लगातार शामिल भाजपा नेता रुडी ने बातचीत में कहा- जनता राजग को ही बहुमत देगी। 243 सीटों में से 160 सीटों पर हमारी जीत होगी।
महागठबन्धन में फूट
भाजपा के स्टार प्रचारक रुडी ने दूरभाष पर हुई बातचीत में महागठबन्धन के जनाधार को सिरे से खारिज करते हुए एक सवाल के जवाब में कहा- जहाँ तक तथाकथित महागठबन्धन की बात है तो उसमें अभी से फूट दीख रहा है। लालू का गुट कभी भी नीतीश के नेतृत्व को नहीं मानेगा। स्वयं लालू भी नीतीश के नेतृत्व को नहीं पचा पा रहे। दूसरी तरफ जदयू के लोग भी राजद से दूरी बनाकर चल रहे हैं।
भाजपा का स्कोर होगा 135
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रचार के दौरान जनता के रूझान से पता चलता है कि राजग के प्रत्याशी 160 विधानसभा क्षेत्रों में जीत दर्ज करेंगे। भाजपा को प्राप्त होनेवाली सीटों के प्रश्न पर रुडी ने कहा कि 130 से 135 सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी भारी मतों से जितेंगे, इसमें संशय नहीं है। उन्होंने दिन-रात मेहनत करनेवाले कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया और बताया कि कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम से ही बिहार में भाजपा और राजग का परचम लहरायेगा।
मंत्रिमण्डल में राजग की भागीदारी
लोकसभा में बिहार के छपरा का प्रतिनिधित्व करनेवाले केन्द्रीय मंत्री राजीव प्रताप रुडी ने बातचीत में आगे बताया कि बिहार में बननेवाले मंत्रिमण्डल में राजग के सभी दलों को प्रतिनिधित्व दिया जायेगा। यदि भाजपा अकेले भी पूर्ण बहुमत में आती है तो भी सरकार में राजग के सभी घटकों को मौका मिलेगा; क्योंकि भाजपा अकेली नहीं सहयोगी दलों के साथ चुनाव लड़ रही है।
नवागन्तुक पर तात्कालिक निर्णय
यदि राजग को बहुमत मिल जाये और तब कुछ दलीय या निर्दलीय विधायक राजग में शामिल होते हैं तो वे मंत्रिमंडल में शामिल होंगे ? इस प्रश्न को रुडी ने भविष्य पर टाल दिया और कहा कि तात्कालिक परिस्थिति के अनुसार उचित निर्णय लिया जायेगा। विदित हो कि झारखण्ड में झारखण्ड विकास मोर्चा के टिकट पर सारठ विधानसभा से जीते रणधीर सिंह के चुनाव परिणाम आने के बाद राजग में शामिल होने पर मंत्रिमंडल में शामिल किया गया और वह अभी झारखण्ड के कृषि मंत्री हैं। 
जोश या अनुभव
यदि बिहार में राजग की सरकार बनी तो मंत्रिमण्डल में जोश (युवा विधायक) या अनुभव (बुजुर्ग विधायक) के प्रतिनिधित्व वाले प्रश्न का भी श्री रुडी ने सीधा जवाब न देकर कहा कि जीतनेवाले विधायकों में से ही मंत्री बनेंगे, अतः इसका अभी जवाब नहीं दिया जा सकता। हालाँकि उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी युवाओं के नेतृत्व में कहीं दोष नहीं देखते।
अपराधियों की सरकार कैसे स्वच्छ शासन देगी
राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद को अपराधी कहनेवाले केन्द्रीय कौशल एवं उद्यमशीलता-सह-संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव प्रताप रुडी ने विशेष वार्तालाप के दौरान बताया कि भाजपा भारतीय लोकतन्त्र के शुद्धिकरण के अपने संकल्प पर दृढ़ है। उन्होंने कहा कि वह व्यक्गित रूप से लालू को अपराधी नहीं कह रहे; बल्कि लालू को सर्वोच्च न्यायालय ने ही अपराधी घोषित किया और जेल की सजा सुनायी है। वह तो जमानत पर बाहर हैं और घूमकर प्रचार कर रहे हैं कि उनका गठबन्धन स्वच्छ सरकार देगा। रुडी ने आश्चर्य व्यक्त किया कि अपराधियों की सरकार कैसे स्वच्छ शासन दे सकती है! 
लालू के प्रचार को रोके निर्वाचन आयोग
दूरभाष पर वार्तालाप में लालू के प्रचार पर प्रतिबन्ध के बाबत रुडी ने कहा कि भाजपा ने यह मामला निर्वाचन आयोग पर छोड़ दिया है कि वह स्वतः संज्ञान ले कि न्यायालय से घोषित अपराधी जब 6 साल तक चुनाव नहीं लड़ सकता तो वह प्रचार किस अधिकार से कर रहा है।
पूरे होंगे दृष्टिपत्र के वायदे
भाजपा के घोषणा पत्र के वायदे को पूरा करने के संदर्भ में पूछे गये प्रश्न पर बड़े संजीदगी से केन्द्रीय मंत्री रुडी ने कहा कि वह ‘दृष्टिपत्र’ है। उसे केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पटना में जारी किया। दृष्टिपत्र को तैयार करनेवाली टीम ने देश और प्रदेश की आर्थिक स्थिति का आकलन करने के बाद ही इसे अंतिम रूप दिया। इसमें केन्द्रीय वित्त मंत्री की आर्थिक दूरदर्शिता परिलक्षित हो रही है। रुडी ने कहा कि दृष्टिपत्र के वायदे को पूरा करना नयी सरकार का दायित्व है और चूँकि बिहार में नयी सरकार राजग की ही बनेगी, इसलिये इसे पूरा करना टेढ़ी खीर साबित कदापि नहीं होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: