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गुरुवार, 23 सितंबर 2010

कुत्ता द्वारा शुभाशुभ शकुन

कुत्ता आज के जमाने में प्रत्येक घर में मिल जाता है,और सभी को पता है कि कुत्ता की अतीन्द्रिय जागृत होती है,किसी भी होनी अनहोनी को वह जानता है,अद्र्श्य आत्मा को देखने और किसी भी बदलाव को सूंघ कर जान लेने की क्षमता कुत्ते के अन्दर होती है,कुत्ते को दरवेश का दर्जा दिया गया है,समय असमय को बताने में कुत्ता अपनी भाषा में इन्सान को बताने की कोशिश करता है,और जो कुत्ते की भाषा को समझते है,वे अनहोनियों से बचे रहते है,और जो मूर्ख होते है,और अपने को जबरदस्ती हानि की तरफ़ ले जाना चाहते है वे उसकी भाषा को बकवास कह कर टाल देते है,कुत्ता अगर यात्रा के शुरु करते ही किसी कचडे पर पेशाब करता है,तो जान लीजिये कि यात्रा या शुरु किया जाने वाला कार्य सफ़ल है,यदि किसी सूखी लकडी पर पेशाब करता है,तो भौतिक धन की प्राप्ति होती है,अगर कुत्ता कांटेदार झाड पर,पत्थर या राख पर पेशाब करने के बाद काम शुरु करने वाले के आगे चल दे तो वह कार्य खराब हो जाता है,यदि कुत्ता किसी कपडे को लाकर सामने खडा हो तो समझना चाहिये कि कार्य सफ़ल है,यदि कुत्ता कार्य शुरु करने वाले के पैर चाटे,कान फ़डफ़डाये,अथवा काटने को दौडे तो समझना चाहिये कि सामने काफ़ी बाधायें रही है,यदि कुत्ता यात्रा के समय या काम शुरु करने के समय अपने शरीर को खुजलाना चालू कर दे तो जान लेना चाहिये के वह कार्य करने अथवा यात्रा पर जाने से मना कर रहा है,यदि कुत्ता किसी कार्य को शुरु करते वक्त या यात्रा पर जाते वक्त चारों पैर ऊपर की तरफ़ करके सोये तो भी कार्य या यात्रा नही करनी चाहिये,यदि गली मोहल्ले के आवारा कुत्ते किसी भी समय ऊपर की तरफ़ मुंह करके रोना चालू करें तो समझना चाहिये कि उस गली या मोहल्ले के प्रमुख व्यक्ति पर कोई मुशीबत आने वाली है,यात्रा करने के साथ या काम करने के साथ कुत्ते आपस में लड पडें तो भी काम या यात्रा में विघ्न पैदा होता है,कुत्ते के कान फ़डफ़डाने का समय सभी कामों के लिये त्यागने में ही भलाई होती है,कुत्ता अगर बैचैन होकर इधर उधर भागना चालू करे,तो समझना चाहिये कि कोई आकस्मिक मुशीबत रही है,किसी बात को सोचने के पहले या धन खर्च करते वक्त अगर कुत्ता अपनी पूंछ को पकडने की कोशिश करता है,तो मान लेना चाहिये कि आपने अपने भविष्य के लिये नही सोचा है,और खर्च करने के बाद पछताना पडेगा,कुत्ता अगर सुबह के समय लान या बगीचे में घास खा रहा हो तो समझ लेना चाहिये कि घर के अन्दर जो खाना बना है,उसमे किसी प्रकार इन्फ़ेक्सन है,कुत्ता अगर जूता लेकर भाग रहा हो तो समझना चाहिये कि वह बाहर जाने से रोक रहा है,लडकी के अपने ससुराल जाने के वक्त अगर कुत्ता रोना चालू कर दे,तो समझना चाहिये कि लडकी को ससुराल से वापस आने में संदेह है,कुत्ता अगर मालिक के पैर के पास जाकर सोना चालू कर दे तो समझना चाहिये कि घर में किसी सदस्य के आने का संकेत है,कुत्ता अगर अपने खुद के पैर चाटना चालू करे तो यात्राओं की शुरुआत समझनी चाहिये,कुत्ता अगर एकान्त में बैठना चालू कर दे,और बुलाने से आने में आनाकानी करे तो समझना चाहिये कि घर मे किसी सदस्य के लम्बी बीमारी में जाने का संकेत है,कुत्ता अगर पूंछ नीचे डालकर मुख्य दरवाजे के पास कुछ खोजने का प्रयत्न कर रहा हो तो समझना चाहिये कि कोई कर्जा मांगने वाला रहा है,कुत्ता अगर भोजन करते वक्त बार बार बाहर और अन्दर भाग रहा हो तो समझना चाहिये कि भोजन और कोई करने आने वाला है.आपको यह लेख कैसा लगा,आप अपनी राय लिखें,या अपने बारे में अधिक जानकारी करने के लिये इस बेब साइट पर लागिन करें http://www.astrobhadauria.comPlease read this Article and send to your friends.

शुक्रवार, 10 सितंबर 2010

जैन तीर्थंकर

जैन तीर्थंकरों के प्रतीक


जैन धर्म के 24 तीर्थंकरों की मूर्तियों पर पाए जाने वाले चिह्न, चैत्यवृक्ष, यक्ष और यक्षिणी --



(1) ऋषभनाथ

चिह्न- बैल, चैत्यवृक्ष- न्यग्रोध, यक्ष- गोवदनल, यक्षिणी- चक्रेश्वरी।



(2) अजितनाथ

चिह्न- गज, चैत्यवृक्ष- सप्तपर्ण, यक्ष- महायक्ष, यक्षिणी- रोहिणी।



(3) संभवनाथ

चिह्न- अश्व, चैत्यवृक्ष- शाल, यक्ष- त्रिमुख, यक्षिणी- प्रज्ञप्ति।



(4) अभिनंदननाथ

चिह्न- बंदर, चैत्यवृक्ष- सरल, यक्ष- यक्षेश्वर, यक्षिणी- व्रजश्रृंखला।



(5) सुमतिनाथ

चिह्न- चकवा, चैत्यवृक्ष- प्रियंगु, यक्ष- तुम्बुरव, यक्षिणी- वज्रांकुशा।



(6) पद्यप्रभु

चिह्न- कमल, चैत्यवृक्ष- प्रियंगु, यक्ष- मातंग, यक्षिणी- अप्रति चक्रेश्वरी।



(7) सुपार्श्वनाथ

चिह्न- नंद्यावर्त, चैत्यवृक्ष- शिरीष, यक्ष- विजय, यक्षिणी- पुरुषदत्ता।



(8) चंद्रप्रभु

चिह्न- अर्द्धचंद्र, चैत्यवृक्ष- नागवृक्ष, यक्ष- अजित, यक्षिणी- मनोवेगा।



(9) पुष्पदंत

चिह्न- मकर, चैत्यवृक्ष- अक्ष (बहेड़ा), यक्ष- ब्रह्मा, यक्षिणी- काली।



(10) शीतलनाथ

चिह्न- स्वस्तिक, चैत्यवृक्ष- धूलि (मालिवृक्ष), यक्ष- ब्रह्मेश्वर, यक्षिणी- ज्वालामालिनी।



(11) श्रेयांसनाथ

चिह्न- गेंडा, चैत्यवृक्ष- पलाश, यक्ष- कुमार, यक्षिणी- महाकाली।



(12) वासुपूज्य

चिह्न- भैंसा, चैत्यवृक्ष- तेंदू, यक्ष- षणमुख, यक्षिणी- गौरी।



(13) विमलनाथ

चिह्न- शूकर, चैत्यवृक्ष- पाटल, यक्ष- पाताल, यक्षिणी- गांधारी।



(14) अनंतनाथ

चिह्न- सेही, चैत्यवृक्ष- पीपल, यक्ष- किन्नर, यक्षिणी- वैरोटी।



(15) धर्मनाथ

चिह्न- वज्र, चैत्यवृक्ष- दधिपर्ण, यक्ष- किंपुरुष, यक्षिणी- सोलसा।



(16) शांतिनाथ

चिह्न- हरिण, नंदी, यक्ष- गरुढ़, यक्षिणी- अनंतमती।



(17) कुंथुनाथ

चिह्न- छाग, चैत्यवृक्ष- तिलक, यक्ष- गंधर्व, यक्षिणी- मानसी।



(18) अरहनाथ

चिह्न- तगरकुसुम (मत्स्य), चैत्यवृक्ष- आम्र, यक्ष- कुबेर, यक्षिणी- महामानसी।



(19) मल्लिनाथ

चिह्न- कलश, चैत्यवृक्ष- कंकेली (अशोक), यक्ष- वरुण, यक्षिणी- जया।



(20) मुनिंसुव्रतनाथ

चिह्न- कूर्म, चैत्यवृक्ष- चंपक, यक्ष- भृकुटि, यक्षिणी- विजया।



(21) नमिनाथ

चिह्न- उत्पल, चैत्यवृक्ष- बकुल, यक्ष- गोमेध, यक्षिणी- अपराजिता।



(22) नेमिनाथ

चिह्न- शंख, चैत्यवृक्ष- मेषश्रृंग, यक्ष- पार्श्व, यक्षिणी- बहुरूपिणी।



(23) पार्श्वनाथ

चिह्न- सर्प, चैत्यवृक्ष- धव, यक्ष- मातंग, यक्षिणी- कुष्माडी।



(24) महावीर

चिह्न- सिंह, चैत्यवृक्ष- शाल, यक्ष- गुह्मक, यक्षिणी- पद्मा सिद्धायिनी।

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शनिवार, 4 सितंबर 2010

संयुक्‍त राष्‍ट्र एवं हिन्‍दी

संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ की 6 आधिकारिक भाषाएँ हैं : 1. अरबी, 2. चीनी 3. अंग्रेजी 4. फ्रेंच, 5. रूसी 6. स्‍पेनिश. संयुक्‍त राष्‍ट्र की ये 6 आधिकारिक भाषाएं अन्‍य अन्‍तर्राष्‍ट्रीय संगठनों की भी आधिकारिक भाषाएँ हैं। उदाहरणार्थ :-- (1) अन्‍तर्राष्‍ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) (2) अन्‍तर्राष्‍ट्रीय विकास एजेंसी (IDA) (3) अन्‍तर्राष्‍ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) (4) संयुक्‍त राष्‍ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्‍कृतिक संगठन (UNESCO) (5) विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) (6) संयुक्‍त राष्‍ट्र औद्‌योगिक विकास संगठन (UNIDO) (7) संयुक्‍त राष्‍ट्र अन्‍तर्राष्‍ट्रीय बाल-आपातिक निधि (UNICEF)
सन् 1998 के पूर्व, मातृभाषियों की संख्‍या की दृष्‍टि से विश्‍व में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओं के जो आंकड़े मिलते थे, उनमें हिन्‍दी को तीसरा स्‍थान दिया जाता था। सन् 1991 के सैन्‍सस आफ इण्‍डिया का भारतीय भाषाओं के विश्‍लेषण का ग्रन्‍थ जुलाई, 1997 में प्रकाशित हुआ ( Census of India 1991 Series 1 - India Part I of 1997, Language : India and states - Table C - 7) यूनेस्‍को की टेक्‍नीकल कमेटी फॉर द वर्ल्ड लैंग्‍वेजिज रिपोर्ट ने अपने दिनांक 13 जुलाई, 1998 के पत्र के द्वारा यूनेस्‍को-प्रश्‍नावली के आधार पर हिन्‍दी की रिपोर्ट भेजने के लिए भारत सरकार से निवेदन किया। भारत सरकार ने उक्‍त दायित्‍व के निर्वाह के लिए केन्‍द्रीय हिन्‍दी संस्‍थान के तत्‍कालीन निदेशक प्रोफेसर महावीर सरन जैन को पत्र लिखा। प्रोफेसर महावीर सरन जैन ने दिनांक 25 मई ,1999 को यूनेस्‍को को अपनी विस्‍तृत रिपोर्ट भेजी।

प्रोफेसर जैन ने विभिन्‍न भाषाओं के प्रामाणिक आंकड़ों एवं तथ्‍यों के आधार पर यह सिद्ध किया कि प्रयोक्‍ताओं की दृष्‍टि से विश्‍व में चीनी भाषा के बाद दूसरा स्‍थान हिन्‍दी भाषा का है। रिपोर्ट तैयार करते समय प्रोफेसर जैन ने ब्रिटिश काउन्‍सिल आफ इण्‍डिया से अंग्रेजी मातृभाषियों की पूरे विश्‍व की जनसंख्‍या के बारे में तथ्‍यात्‍मक रिपोर्ट भेजने के लिए निवेदन किया। ब्रिटिश काउन्‍सिल ऑफ इण्‍डिया ने इसके उत्‍तर में गिनीज बुक आफ नालेज (1997 संस्करण, पृष्ठ-57) फैक्‍स द्वारा भेजा। ब्रिटिश काउन्‍सिल द्वारा भेजी गई सूचना के अनुसार पूरे विश्‍व में अंग्रेजी मातृभाषियों की संख्‍या 33,70,00,000 (33 करोड़, 70 लाख) है। सन् 1991 की जनगणना के अनुसार भारत की पूरी आबादी 83,85,83,988 है। मातृभाषा के रूप में हिन्‍दी को स्‍वीकार करने वालों की संख्‍या 33,72,72,114 है तथा उर्दू को मातृभाषा के रूप में स्‍वीकार करने वालों की संख्‍या का योग 04,34,06,932 है। हिन्‍दी एवं उर्दू को मातृभाषा के रूप में स्‍वीकार करने वालों की संख्‍या का योग 38,06,79,046 है जो भारत की पूरी आबादी का 44.98 प्रतिशत है। प्रोफेसर जैन ने अपनी रिपोर्ट में यह भी सिद्ध किया कि भाषिक दृष्‍टि से हिन्‍दी और उर्दू में कोई अंतर नहीं है। इस प्रकार ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, आयरलैंड, आस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड आदि सभी देशों के अंग्रेजी मातृभाषियों की संख्‍या के योग से अधिक जनसंख्‍या केवल भारत में हिन्दी एवं उर्दू भाषियों की है। रिपोर्ट में यह भी प्रतिपादित किया गया कि ऐतिहासिक, सांस्‍कृतिक एवं सामाजिक कारणों से सम्‍पूर्ण भारत में मानक हिन्‍दी के व्‍यावहारिक रूप का प्रसार बहुत अधिक है। हिन्‍दीतर भाषी राज्‍यों में बहुसंख्‍यक द्विभाषिक-समुदाय द्वितीय भाषा के रूप में अन्‍य किसी भाषा की अपेक्षा हिन्‍दी का अधिक प्रयोग करता है जो हिन्‍दी के सार्वदेशिक व्‍यवहार का प्रमाण है। भारत की राजभाषा हिन्‍दी है तथा पाकिस्‍तान की राज्‍यभाषा उर्दू है। इस कारण हिन्‍दी-उर्दू भारत एवं पाकिस्‍तान में संपर्क भाषा के रूप में व्यवहृत है।

विश्‍व के लगभग 93 देशों में हिन्‍दी का या तो जीवन के विविध क्षेत्रों में प्रयोग होता है अथवा उन देशों में हिन्‍दी के अध्‍ययन अध्‍यापन की सम्‍यक् व्‍यवस्‍था है। चीनी भाषा के बोलने वालों की संख्‍या हिन्‍दी भाषा से अधिक है किन्‍तु चीनी भाषा का प्रयोग क्षेत्र हिन्‍दी की अपेक्षा सीमित है। अंग्रेजी भाषा का प्रयोग क्षेत्र हिन्‍दी की अपेक्षा अधिक है किन्‍तु हिन्‍दी बोलने वालों की संख्‍या अंग्रेजी भाषियों से अधिक है। विश्‍व के इन 93 देशों को हम तीन वर्गों में विभाजित कर सकते हैं -

( I ) इस वर्ग के देशों में भारतीय मूल के आप्रवासी नागरिकों की आबादी देश की जनसंख्‍या में लगभग 40 प्रतिशत या उससे अधिक है। इन अधिकांश देशों में सरकारी एवं गैर-सरकारी प्राथमिक एवं माध्‍यमिक स्‍कूलों में हिन्‍दी का शिक्षण होता है। इन देशों के अधिकांश भारतीय मूल के आप्रवासी जीवन के विविध क्षेत्रों में हिन्‍दी का प्रयोग करते हैं एवं अपनी सांस्‍कृतिक पहचान के प्रतीक के रूप में हिन्‍दी को ग्रहण करते हैं। इन देशों में निम्‍नलिखित देश उल्‍लेखनीय हैं- 1.मारीशस 2. फिजी 3. सूरीनाम 4. गयाना 5. त्रिनिडाड एण्‍ड टुबेगो। त्रिनिडाड के अतिरिक्त अन्‍य सभी देशों में हिन्‍दी का व्‍यापक प्रयोग एवं व्‍यवहार होता है।

( II ) इस वर्ग के देशों में ऐसे निवासी रहते हैं जो हिन्‍दी को विश्‍व भाषा के रूप में सीखते हैं, पढ़ते हैं तथा हिन्‍दी में लिखते हैं। इन देशों की विभिन्‍न शिक्षण संस्‍थाओं में प्रायः स्‍नातक एवं / अथवा स्‍नातकोत्‍तर स्‍तर पर हिन्‍दी की शिक्षा का प्रबन्‍ध है। कुछ देशों के विश्‍वविद्यालयों में हिन्‍दी में शोध कार्य करने तथा डाक्‍टरेट की उपाधि प्राप्‍त करने की भी व्‍यवस्‍था है। इन देशों में निम्‍नलिखित देशों के नाम उल्‍ल्‍ेखनीय हैं =

(क) अमेरिका महाद्वीपः 6. संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका 7. कनाडा 8. मैक्‍सिको 9. क्‍यूबा, (ख) यूरोप महाद्वीप : 10. रूस 11. ब्रिटेन (इंग्‍लैण्ड) 12. जर्मनी 13. फ्रांस 14. बेल्‍जियम 15. हालैण्ड (नीदरलैण्‍ड्स) 16. आस्‍ट्रिया17. स्‍विटजरलैण्ड 18. डेनमार्क 19. नार्वे 20. स्‍वीडन 21. फिनलैंड 22. इटली 23. पौलैंड 24. चेक 25. हंगरी 26. रोमानिया 27. बल्‍गारिया 28. उक्रैन 29. क्रोशिया, (ग ) अफ्रीका महाद्वीप : 30. दक्षिण अफ्रीका 31. री-यूनियन द्वीप , (घ) एशिया महाद्वीप : 32. पाकिस्‍तान 33. बंग्‍लादेश 34. श्रीलंका 35. नेपाल 36. भूटान 37. म्‍यंमार (बर्मा) 38. चीन 39. जापान 40. दक्षिण कोरिया 41. मंगोलिया 42. उजबेकिस्‍तान 43. ताजिकस्‍तान 44. तुर्की 45. थाइलैण्ड , (ड. ) आस्‍ट्रेलिया : 46. आस्‍ट्रेलिया

( III ) इसका उल्‍लेख किया जा चुका है कि भारत की राजभाष्‍ाा हिन्‍दी है तथा पाकिस्‍तान की राज्यभाषा उर्दू है। इस कारण हिन्‍दी-उर्दू भारत एवं पाकिस्‍तान में संपर्क भाषा के रूप में व्‍यवहृत है। भारत एवं पाकिस्‍तान के अलावा हिन्‍दी एवं उर्दू मातृभाषियों की बहुत बड़ी संख्‍या विश्‍व के लगभग 60 देशों में निवास करती है। इन देशों में भारत, पाकिस्‍तान, बंगलादेश, भूटान, नेपाल आदि देशों के आप्रवासियों / अनिवासियों की विपुल आबादी रहती है। इन देशों की यह आबादी सम्‍पर्क-भाषा के रूप में ‘हिन्‍दी-उर्दू' का प्रयोग करती है, हिन्‍दी की फिल्‍में देखती है; हिन्‍दी के गाने सुनती है तथा टेलीविजन पर हिन्‍दी के कार्यक्रम देखती है। इन देशों में संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका , कनाडा , मैक्‍सिकोे , ब्रिटेन (इंग्‍लैण्ड) , जर्मनी, फ्रांस ,हालैण्ड (नीदरलैण्‍ड्स) , दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, उजबेकिस्‍तान, ताजिकस्‍तान, थाइलैण्ड, आस्‍ट्रेलिया आिद देशों के अलावा निम्‍नलिखित देशों के नाम उल्‍लेखनीय हैं :- 47. अफगानिस्‍तान 48. अर्जेन्‍टीना 49. अल्‍जेरिया 50. इक्‍वेडोर 51 ़इण्‍डोनेशिया 52. इराक 53. ईरान 54. उगांडा 55.ओमान 56. कजाकिस्‍तान 57. क़तर 58. कुवैत 59. केन्‍या 60. कोट डी ' इवोइरे 61.ग्‍वाटेमाला 62 ़ जमाइका 63. जाम्‍बिया 64. तंजानिया 65. नाइजीरिया 66. निकारागुआ 67 ़न्‍यूजीलैण्ड 68. पनामा 69. पुर्तगाल 70. पेरु 71.पैरागुवै 72 ़ फिलिपाइन्स 73. बहरीन 74. ब्राजील 75.ब्रुनेई 76 ़ मलेशिया 77. मिस्र 78 ़ मेडागास्कर 79. मोजाम्‍बिक 80.मोरक्‍को 81 ़मौरिटानिया 82 ़ यमन 83. लीबिया 84. लेबनान 85 ़वेनेजुएला 86. सऊदी अरब 87. संयुक्‍त अरब अमीरात 88. सिंगापुर 89 ़सूडान 90. सेशेल्स 91. स्‍पेन 92. हांगकांग (चीन) ९३. होंडूरास.

बुधवार, 1 सितंबर 2010

हिन्दी

हिन्दी संवैधानिक रूप से भारत की प्रथम राजभाषा है और भारत की सबसे अधिक बोली और समझी जानेवाली भाषा है। चीनी के बाद यह विश्व में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा भी है। हिन्दी और इसकी बोलियाँ उत्तर एवं मध्य भारत के विविध प्रांतों में बोली जाती हैं । भारत और विदेश में ६० करोड़ से अधिक लोग हिन्दी बोलते, पढ़ते और लिखते हैं। फ़िजी, मॉरिशस, गयाना, सूरीनाम की अधिकतर और नेपाल की कुछ जनता हिन्दी बोलती है। हिन्दी राष्ट्रभाषा, राजभाषा, सम्पर्क भाषा, जनभाषा के सोपानों को पार कर विश्वभाषा बनने की ओर अग्रसर है। भाषा विकास क्षेत्र से जुड़े वैज्ञानिकों की भविष्यवाणी हिन्दी प्रेमियों के लिए बड़ी सन्तोषजनक है कि आने वाले समय में विश्वस्तर पर अन्तरराष्ट्रीय महत्त्व की जो चन्द भाषाएँ होंगी उनमें हिन्दी भी प्रमुख होगी।


"हिन्दी" शब्द की व्युत्पत्ति-- हिन्दी शब्द का सम्बंध संस्कृत शब्द सिन्धु से माना जाता है। 'सिन्धु' सिन्ध नदी को कहते थे ओर उसी आधार पर उसके आसपास की भूमि को सिन्धु कहने लगे। यह सिन्धु शब्द ईरानी में जाकर ‘हिन्दु’, हिन्दी और फिर ‘हिन्द’ हो गया। बाद में ईरानी धीरे-धीरे भारत के अधिक भागों से परिचित होते गए और इस शब्द के अर्थ में विस्तार होता गया तथा हिन्द शब्द पूरे भारत का वाचक हो गया। इसी में ईरानी का ईक प्रत्यय लगने से (हिन्द ईक) ‘हिन्दीक’ बना जिसका अर्थ है ‘हिन्द का’। यूनानी शब्द ‘इन्दिका’ या अंग्रेजी शब्द ‘इण्डिया’ आदि इस ‘हिन्दीक’ के ही विकसित रूप हैं। हिन्दी भाषा के लिए इस शब्द का प्राचीनतम प्रयोग शरफुद्दीन यज्+दी’ के ‘जफरनामा’(१४२४) में मिलता है। प्रोफ़ेसर महावीर सरन जैन ने अपने " हिन्दी एवं उर्दू का अद्वैत " शीर्षक आलेख में हिन्दी की व्युत्पत्ति पर विचार करते हुए कहा है कि ईरान की प्राचीन भाषा अवेस्ता में 'स्' ध्वनि नहीं बोली जाती थी। 'स्' को 'ह्' रूप में बोला जाता था। जैसे संस्कृत के 'असुर' शब्द को वहाँ 'अहुर' कहा जाता था। अफ़ग़ानिस्तान के बाद सिन्धु नदी के इस पार हिन्दुस्तान के पूरे इलाके को प्राचीन फ़ारसी साहित्य में भी 'हिन्द', 'हिन्दुश' के नामों से पुकारा गया है तथा यहाँ की किसी भी वस्तु, भाषा, विचार को 'एडजेक्टिव' के रूप में 'हिन्दीक' कहा गया है जिसका मतलब है 'हिन्द का'। यही 'हिन्दीक' शब्द अरबी से होता हुआ ग्रीक में 'इंदिके', 'इंदिका', लैटिन में 'इंदिया' तथा अँगरेज़ी में 'इंडिया' बन गया। अरबी एवं फ़ारसी साहित्य में हिन्दी में बोली जाने वाली ज़बानों के लिए 'ज़बान-ए-हिन्दी', लफ़्ज का प्रयोग हुआ है। भारत आने के बाद मुसलमानों ने 'ज़बान-ए-हिन्दी', 'हिन्दी जुबान' अथवा 'हिन्दी' का प्रयोग दिल्ली-आगरा के चारों ओर बोली जाने वाली भाषा के अर्थ में किया। भारत के गैर-मुस्लिम लोग तो इस क्षेत्र में बोले जाने वाले भाषा-रूप को 'भाखा' नाम से पुकराते थे, 'हिन्दी' नाम से नहीं।

हिन्दी एवं उर्दू-- भाषाविद हिन्दी एवं उर्दू को एक ही भाषा समझते हैं । हिन्दी देवनागरी लिपि में लिखी जाती है और शब्दावली के स्तर पर अधिकांशत: संस्कृत के शब्दों का प्रयोग करती है । उर्दू फ़ारसी लिपि में लिखी जाती है और शब्दावली के स्तर पर उस पर फ़ारसी और अरबी भाषाओं का प्रभाव अधिक है। व्याकरणिक रुप से उर्दू और हिन्दी में लगभग शत-प्रतिशत समानता है - केवल कुछ विशेष क्षेत्रों में शब्दावली के स्त्रोत (जैसा कि ऊपर लिखा गया है) में अंतर होता है। कुछ विशेष ध्वनियाँ उर्दू में अरबी और फ़ारसी से ली गयी हैं और इसी प्रकार फ़ारसी और अरबी की कुछ विशेष व्याकरणिक संरचना भी प्रयोग की जाती है। अतः उर्दू को हिन्दी की एक विशेष शैली माना जा सकता है।

परिवार-- हिन्दी हिन्द-यूरोपीय भाषा-परिवार परिवार के अन्दर आती है । ये हिन्द - ईरानी शाखा की हिन्द आर्य उपशाखा के अन्तर्गत वर्गीकृत है। हिन्द-आर्य भाषाएँ वो भाषाएँ हैं जो संस्कृत से उत्पन्न हुई हैं। उर्दू, कश्मीरी, बंगाली, उड़िया, पंजाबी, रोमानी, मराठी नेपाली जैसी भाषाएँ भी हिन्द-आर्य भाषाएँ हैं।

हिन्दी का निर्माण-काल-- अपभ्रंश की समाप्ति और आधुनिक भारतीय भाषाओं के जन्मकाल के समय को संक्रांतिकाल कहा जा सकता है। हिन्दी का स्वरूप शौरसेनी और अर्धमागधी अपभ्रंशों से विकसित हुआ है। १००० ई. के आसपास इसकी स्वतंत्र सत्ता का परिचय मिलने लगा था, जब अपभ्रंश भाषाएँ साहित्यिक संदर्भों में प्रयोग में आ रही थीं। यही भाषाएँ बाद में विकसित होकर आधुनिक भारतीय आर्य भाषाओं के रूप में अभिहित हुईं। अपभ्रंश का जो भी कथ्य रुप था - वही आधुनिक बोलियों में विकसित हुआ। अपभ्रंश के संबंध में ‘देशी’ शब्द की भी बहुधा चर्चा की जाती है। वास्तव में ‘देशी’ से देशी शब्द एवं देशी भाषा दोनों का बोध होता है। प्रश्न यह कि देशीय शब्द किस भाषा के थे ? भरत मुनि ने नाट्यशास्त्र में उन शब्दों को ‘देशी’ कहा है ‘जो संस्कृत के तत्सम एवं सद्भव रूपों से भिन्न हैं। ये ‘देशी’ शब्द जनभाषा के प्रचलित शब्द थे, जो स्वभावतया अप्रभंश में भी चले आए थे। जनभाषा व्याकरण के नियमों का अनुसरण नहीं करती, परंतु व्याकरण को जनभाषा की प्रवृत्तियों का विश्लेषण करना पड़ता है, प्राकृत-व्याकरणों ने संस्कृत के ढाँचे पर व्याकरण लिखे और संस्कृत को ही प्राकृत आदि की प्रकृति माना। अतः जो शब्द उनके नियमों की पकड़ में न आ सके, उनको देशी संज्ञा दी गई।

हिन्दी की विशेषताएँ एवं शक्ति-- हिंदी भाषा के उज्ज्वल स्वरूप का भान कराने के लिए यह आवश्यक है कि उसकी गुणवत्ता, क्षमता, शिल्प-कौशल और सौंदर्य का सही-सही आकलन किया जाए। यदि ऐसा किया जा सके तो सहज ही सब की समझ में यह आ जाएगा कि - १. संसार की उन्नत भाषाओं में हिंदी सबसे अधिक व्यवस्थित भाषा है, २. वह सबसे अधिक सरल भाषा है, ३. वह सबसे अधिक लचीली भाषा है, ४, वह एक मात्र ऐसी भाषा है जिसके अधिकतर नियम अपवादविहीन हैं तथा ५. वह सच्चे अर्थों में विश्व भाषा बनने की पूर्ण अधिकारी है। ६. हिन्दी लिखने के लिये प्रयुक्त देवनागरी लिपि अत्यन्त वैज्ञानिक है। ७. हिन्दी को संस्कृत शब्दसंपदा एवं नवीन शब्दरचनासमार्थ्य विरासत में मिली है। वह देशी भाषाओं एवं अपनी बोलियों आदि से शब्द लेने में संकोच नहीं करती। ८. हिन्दी बोलने एवं समझने वाली जनता पचास करोड़ से भी अधिक है। ९. हिन्दी का साहित्य सभी दृष्टियों से समृद्ध है। १०. हिन्दी आम जनता से जुड़ी भाषा है तथा आम जनता हिन्दी से जुड़ी हुई है। हिन्दी कभी राजाश्रय की मुहताज नहीं रही। ११. भारत के स्वतंत्रता-संग्राम की वाहिका और वर्तमान में देशप्रेम का अमूर्त-वाहन १२. भारत की सम्पर्क भाषा १३. भारत की राजभाषा

हिन्दी के विकास की अन्य विशेषताएँ-- हिन्दी पत्रकारिता का आरम्भ भारत के उन क्षेत्रों से हुआ जो हिन्दी-भाषी नहीं थे/हैं (कोलकाता, लाहौर आदि। हिन्दी को राष्ट्रभाषा बनाने का आन्दोलन अहिन्दी भाषियों ( महात्मा गांधी, दयानन्द सरस्वती आदि) ने आरम्भ किया। हिन्दी पत्रकारिता की कहानी भारतीय राष्ट्रीयता की कहानी है। हिन्दी के विकास में राजाश्रय का कोई स्थान नहीं है; इसके विपरीत, हिन्दी का सबसे तेज विकास उस दौर में हुआ जब हिन्दी अंग्रेजी-शासन का मुखर विरोध कर रही थी। जब-जब हिन्दी पर दबाव पड़ा, वह अधिक शक्तिशाली होकर उभरी है। जब बंगाल, उड़ीसा, गुजरात तथा महाराष्ट्र में उनकी अपनी भाषाएँ राजकाज तथा न्यायालयों की भाषा बन चुकी थी उस समय भी संयुक्त प्रान्त (वर्तमान उत्तर प्रदेश) की भाषा हिन्दुस्तानी थी (और उर्दू को ही हिन्दुस्तानी माना जाता था जो फारसी लिपि में लिखी जाती थी)। १९वीं शताब्दी तक उत्तर प्रदेश की राजभाषा के रूप में हिन्दी का कोई स्थान नहीं था। परन्तु २० वीं सदी के मध्यकाल तक वह भारत की राष्ट्रभाषा बन गई। हिन्दी के विकास में पहले साधु-संत एवं धार्मिक नेताओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा। उसके बाद हिन्दी पत्रकारिता एवं स्वतंत्रता संग्राम से बहुत मदद मिली; फिर बंबइया फिल्मों से सहायता मिली और अब इलेक्ट्रॉनिक मीडिया (टीवी) के कारण हिन्दी समझने-बोलने वालों की संख्या में बहुत अधिक वृद्धि हुई है।

हिन्दी का मानकीकरण-- मानक हिंदी वर्तनी का कार्यक्षेत्र केंदीय हिंदी निदेशालय का है। इस दिशा में कई दिग्गजों ने अपना योगदान दिया, जिनमें से आचार्य किशोरीदास वाजपेयी तथा आचार्य रामचंद्र वर्मा के नाम उल्लेखनीय हैं। हिन्दी भाषा के संघ और कुछ राज्यों की राजभाषा स्वीकृत हो जाने के फलस्वरूप देश के भीतर और बाहर हिन्दी सीखने वालों की संख्या में पर्याप्त वृद्धि हो जाने से हिन्दी वर्तनी की मानक पद्धति निर्धारित करना आवश्यक और कालोचित लगा, ताकि हिन्दी शब्दों की वर्तनियों में अधिकाधिक एकरूपता लाई जा सके। तदनुसार, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने १९६१ में हिन्दी वर्तनी की मानक पद्धति निर्धारित करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति नियुक्त की। इस समिति ने अप्रैल १९६२ में अंतिम रिपोर्ट दी। इस समिति के सदस्यों की सूची संदर्भित परिशिष्ट में दी गई है।[८] समिति की चार बैठकें हुईं जिनमें गंभीर विचार-विमर्श के बाद वर्तनी के संबंध में एक नियमावली निर्धारित की गई। समिति ने तदनुसार, १९६२ में अपनी अंतिम सिफारिशें प्रस्तुत कीं जो सरकार द्वारा अनुमोदित की गईं, और अंततः हिन्दी भाषा के मानकीकरण की सरकारी प्रक्रिया का श्रीगणेश हुआ। यह प्रक्रिया तो सतत है, किंतु मुख्य निर्देश तय हो चुके हैं। ये केन्द्रीय हिन्दी संस्थान से एवं भारत के सभी सरकारी कार्यालयों में प्रसारित किए गए हैं। इनका अनुपालन सुनिश्चित करने हेतु भी संस्थान कार्यरत है। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद से हिन्दी और देवनागरी के मानकीकरण की दिशा में निम्नलिखित क्षेत्रों में प्रयास हुये हैं :- हिन्दी व्याकरण का मानकीकरण , वर्तनी का मानकीकरण , शिक्षा मंत्रालय के निर्देश पर केन्द्रीय हिन्दी निदेशालय द्वारा देवनागरी का मानकीकरण , वैज्ञानिक ढंग से देवनागरी लिखने के लिये एकरूपता के प्रयास , यूनिकोड का विकास

वर्तनी-- हिंदी भाषा का पहला और बड़ा गुण ध्वन्यात्मकता है। हिंदी में उच्चरित ध्वनियों को व्यक्त करना बड़ा सरल है। जैसा बोला जाए, वैसा ही लिख जाए। यह देवनागरी लिपि की बहुमुखी विशेषता के कारण ही संभव था और आज भी है।

हिन्दी की शैलियाँ-- भाषाविदों के अनुसार हिन्दी के चार प्रमुख रूप या शैलियाँ हैं : 1. उच्च हिन्दी - हिन्दी का मानकीकृत रूप, जिसकी लिपि देवनागरी है। इसमें संस्कृत भाषा के कई शब्द है, जिन्होंने फ़ारसी और अरबी के कई शब्दों की जगह ले ली है। इसे शुद्ध हिन्दी भी कहते हैं। आजकल इसमें अंग्रेज़ी के भी कई शब्द आ गये हैं (ख़ास तौर पर बोलचाल की भाषा में)। यह खड़ीबोली पर आधारित है, जो दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में बोली जाती थी। 2. दक्खिनी - हिन्दी का वह रूप जो हैदराबाद और उसके आसपास की जगहों में बोला जाता है। इसमें फ़ारसी-अरबी के शब्द उर्दू की अपेक्षा कम होते हैं। 3. रेख़्ता - उर्दू का वह रूप जो शायरी में प्रयुक्त होता है। 4. उर्दू - हिन्दी का वह रूप जो देवनागरी लिपि के बजाय फ़ारसी-अरबी लिपि में लिखा जाता है। इसमें संस्कृत के शब्द कम होते हैं,और फ़ारसी-अरबी के शब्द अधिक। यह भी खड़ीबोली पर ही आधारित है।

हिन्दी और उर्दू दोनों को मिलाकर हिन्दुस्तानी भाषा कहा जाता है । हिन्दुस्तानी मानकीकृत हिन्दी और मानकीकृत उर्दू के बोलचाल की भाषा है । इसमें शुद्ध संस्कृत और शुद्ध फ़ारसी-अरबी दोनों के शब्द कम होते हैं और तद्भव शब्द अधिक । उच्च हिन्दी भारतीय संघ की राजभाषा है (अनुच्छेद ३४३, भारतीय संविधान) । यह इन भारयीय राज्यों की भी राजभाषा है : उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तरांचल, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा, और दिल्ली। इन राज्यों के अतिरिक्त महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, पंजाब, और हिन्दी भाषी राज्यों से लगते अन्य राज्यों में भी हिन्दी बोलने वालों की अच्छी संख्या है। उर्दू पाकिस्तान की और भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर की राजभाषा है । यह लगभग सभी ऐसे राज्यों की सह-राजभाषा है; जिनकी मुख्य राजभाषा हिन्दी है । दुर्भाग्यवश हिन्दुस्तानी को कहीं भी संवैधानिक दर्जा नहीं मिला हुआ है ।

हिन्दी की बोलियाँ-- हिन्दी की बोलियों में प्रमुख हैं- अवधी, बृजभाषा, कन्नौजी, बुंदेली, बघेली, भोजपुरी, हरयाणवी, राजस्थानी, छत्तीसगढ़ी, मालवी, झारखंडी , कुमाउँनी आदि।

[1] पश्चिमी हिंदी - खड़ी बोली , बृजभाषा , हरियाणवी , बुंदेली , कन्नौजी :- उत्तर प्रदेश के इटावा, फ़र्रूख़ाबाद, शाहजहांपुर, कानपुर, हरदोई, और पीलीभीत, जिलों के ग्रामीणांचल में बहुतायत से बोली जाती है। [2] पूर्वी हिंदी- अवधी , बघेली , छत्तीसगढ़ी

[3] राजस्थानी- मारवाड़ी , जयपुरी , मेवाती , मालवी [4] पहाड़ी- पूर्वी पहाड़ी जिसमें नेपाली आती है , मध्यवर्ती पहाड़ी जिसमें कुमाऊंनी और गढ़वाली आती है, पश्चिमी पहाड़ी जिसमें हिमांचल प्रदेश की अनेक बोलियां आती हैं। [5] बिहारी भाषा- मैथिली , भोजपुरी , मगही , अंगिका , बज्जिका [6] हिंदीतर प्रदेशों की हिंदी बोलियाँ- बंबइया हिंदी , कलकतिया हिंदी , दक्खिनी [7] विदेशों में बोली जाने वाली हिंदी बोलियाँ- उजबेकिस्तान , मारिशस , फिजी , सूरीनाम , मध्यपूर्व , त्रीनीदाद और टोबैगो , दक्षिण अफ्रीका

शब्दावली-- हिन्दी शब्दावली में मुख्यतः दो वर्ग हैं-- तत्सम शब्द-- ये वो शब्द हैं जिनको संस्कृत से बिना कोई रूप बदले ले लिया गया है। जैसे अग्नि, दुग्ध दन्त , मुख । तद्भव शब्द-- ये वो शब्द हैं जिनका जन्म संस्कृत या प्राकृत में हुआ था, लेकिन उनमें काफ़ी ऐतिहासिक बदलाव आया है। जैसे-- आग, दूध,दाँत , मुँह । इसके अतिरिक्त हिन्दी में कुछ देशज शब्द भी प्रयुक्त होते हैं। देशज का अर्थ है - जो देश में ही उपजा या बना हो । जो न तो विदेशी हो और न किसी दूसरी भाषा के शब्द से बना है। ऐसा शब्द जो न संस्कृत हो, न संस्कृत का अपभ्रंश हो और न किसी दूसरी भाषा के शब्द से बना हो, बल्कि किसी प्रदेश के लोगों ने बोल-चाल में जों ही बना लिया हो। जैसे- खटिया, लुटिया । इसके अलावा हिन्दी में कई शब्द अरबी, फ़ारसी, तुर्की, अंग्रेज़ी आदि से भी आये हैं। इन्हें विदेशी शब्द कह सकते हैं। जिस हिन्दी में अरबी, फ़ारसी और अंग्रेज़ी के शब्द लगभग पूरी तरह से हटा कर तत्सम शब्दों को ही प्रयोग में लाया जाता है, उसे "शुद्ध हिन्दी" कहते हैं । कुछ लोग "शुद्ध हिन्दी" पर अत्यधिक बल देते हैं । वास्तविकता यह है कि भाषा बहता नीर है ।जो अधिकाधिक शब्दो को अपना बनाकर पचाले, वही भाषा अधिक विस्तार पाती है ।