गुरुवार, 12 मार्च 2015

रेलवे की कम्प्लेण्ट मैनेजमेंट सिस्टम (COMS) पोर्टल सेवा शुरू, शिकायत करें 09717630982 पर / Railway Complent Management System (COMS) portal service



-शीतांशु कुमार सहाय
रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु द्वारा रेल भवन, नई दिल्ली में हाल ही में ‘कम्प्लेण्ट मैनेजमेंट सिस्टम‘ (COMS) पोर्टल सेवा शुरू की गई है। मोबाइल एप की मदद से कोई भी अपनी शिकायत का ब्योरा इस पोर्टल पर पंजीकृत कर सकता है। रेल यात्री से यह अपेक्षा की जाती है कि यात्री सेवाओं में सुधार एवं उनके बहुमूल्य सुझावों से रेलवे को इस पोर्टल द्वारा अवगत कराया जाय। www.coms.indianrailways.gov.in के URL से मोबाइल एप डाउनलोड कर रेल उपभोक्ता शिकायत या अपने सुझाव दे सकते हैं। यात्रीगण अपनी शिकायतों को बेब पेज www.coms.indianrailways.gov.in से भी दर्ज करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त मोबाइल नम्बर 09717630982 पर भी अपने मोबाइल से एस.एम.एस. द्वारा शिकायतों को दर्ज किया जा सकता है।

कम्प्लेण्ट मैनेजमेंट सिस्टम (COMS) पोर्टल की निम्न विशेषताएँ हैं :--
- मोबाइल एप आधारित शिकायत एवं सुझाव एण्ड्रायड प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।
- www.coms.indianrailways.gov.in के URL पर बेब आधारित शिकायत एवं सुझाव सुविधा।
- 09717630982 नम्बर पर शिकायत एवं सुझाव के लिये एसएमएस की सुविधा।
-COMS पोर्टल हिन्दी में भी उपलब्ध है।
       
मोबाइल एप :--
- भारतीय रेल द्वारा यात्री शिकायतों को पंजीकृत करने के लिये मोबाइल फोन एप की सुविधा।
- यह मोबाइल एप एण्ड्रायड प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।
- एण्ड्रायड 2.3.3 (और अधिक) प्लेटफार्म का उपयोग कर मोबाइल एप्लीकेशन को लागू किया जा सकता है तथा यह विण्डोज फोन 8.1 (और अधिक) पर उपलब्ध होगा।
- मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
- एक तीव्र एवं उपयोगी इण्टरफेस की व्यवस्था उपलब्ध है; ताकि मोबाइल फोन द्वारा शिकायतें दर्ज की जा सकें।
- शिकायतकर्ता को एक यूनिक कम्प्लेंट आई.डी. नम्बर प्रदान की जायेगी। 
- शिकायतकर्त्ता यूनिक कम्प्लेंट आई.डी.नम्बर का उपयोग कर शिकायतों की प्रगति की जानकारी ले सकते हैं। 
- शिकायतें संबंधित रेलवे के क्षेत्र में निस्तारण हेतु स्वतः ही पहुँच जायेंगी।
- शिकायतें डाटाबेस में एकत्रित रहेंगी।
- मोबाइल एप भारतीय रेल के कम्प्लेंट मैंनेजमेंट पोर्टल से लिंक रहेंगी जहाँ से शिकायतें बेबसाइट www.coms.indianrailways.gov.in तथा एस.एम.एस. (09717630982) द्वारा पंजीकृत हो जायेगी।

शिकायत नम्बर 138
उपर्युक्त के अतिरिक्त रेलयात्री अपनी शिकायतें 138 नम्बर पर भी दर्ज करा सकते हैं।

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