गुरुवार, 13 दिसंबर 2018

२०१८ की तरह २०१९ में भी होंगे ३ सूर्य ग्रहण और २ चन्द्र ग्रहण

-शीतांशु कुमार सहाय
कुछ ही दिन शेष हैं नये वर्ष सन् २०१९ ईस्वी के आने में। लोग अपने-अपने तरीके से नये साल का स्वागत करने की तैयारी कर रहे हैं। इस बीच मैं कुछ काम की बात और आप को बता रहा हूँ। जिस तरह वर्ष २०१८ में पाँच ग्रहण- तीन सूर्य ग्रहण और दो चन्द्र ग्रहण पड़े, उसी तरह अगले साल २०१९ में भी पृथ्वी पर पाँच ग्रहण- तीन सूर्य ग्रहण और दो चन्द्र ग्रहण दिखायी देंगे। 
वर्ष २०१९ में तीन सूर्य ग्रहण होंगे और दो चन्द्र ग्रहण। पहला ग्रहण जनवरी में तो पाँचवाँ और अन्तिम ग्रहण दिसम्बर में होगा। अगले साल का पहला ग्रहण ६जनवरी को होगा। यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखायी देगा। २०१९ साल के शुरुआती महीने में ही चन्द्र ग्रहण भी होगा। यह पूर्ण (खग्रास) चन्द्र ग्रहण के रूप में २१ जनवरी को दिखायी देगा। 
सन् २०१९ ईस्वी में जनवरी के बाद फरवरी, मार्च, अप्रील, मई और जून- इन पाँच महीनों में कोई ग्रहण नहीं पड़ेगा। फिर २ जुलाई को पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। उस के उपरान्त जुलाई में ही १६ तारीख को आंशिक चन्द्र ग्रहण भी होगा। पुनः अगस्त, सितम्बर, अक्तूबर और नवम्बर में कोई ग्रहण नहीं लगेगा। साल २०१९ का अन्तिम ग्रहण २६ दिसम्बर को पड़ेगा। यह सूर्य ग्रहण होगा। 
वर्ष २०१९ में लगनेवाले पाँचों ग्रहण में से भारत में तीन नहीं दिखायी देंगे। भारत में केवल दो ही ग्रहण दीखेंगे। १६ जुलाई और २६ दिसम्बर को लगनेवाले क्रमशः आंशिक चन्द्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण को ही भारतवासी देख पायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: