गुरुवार, 29 अगस्त 2019

फिट इंडिया अभियान : शीतांशु कुमार सहाय का अमृत और शीतांशु टीवी का सक्रिय योगदान FIT INDIA MOVEMENT

-शीतांशु कुमार सहाय
२९ अगस्त अर्थात् भारत का ‘राष्ट्रीय खेल दिवस’। भारत के महान हॉकी खिलाड़ी ध्यानचन्द की जयन्ती को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। बृहस्पतिवार, २९ अगस्त २०१९ का दिन भारत के इतिहास में महत्त्वपूर्ण रूप से शामिल हो गया कि इस दिन पहली बार सरकार ने आम भारतीय जनता के फिटनेस पर विशेष दृष्टिपात करने का अभियान ‘फिट इण्डिया मूवमेण्ट’ का श्रीगणेश किया। श्रीगणेश करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बताया कि अमेरिका, जर्मनी, चीन जैसे कई देशों में नागरिकों को स्वस्थ और फिट रखने की योजनाएँ चल रही हैं। उन्होंने कहा कि हर तरफ स्वार्थ की बात हो रही है, ऐसे में स्वार्थ से स्वास्थ्य की ओर जाना है। निश्चय ही इस अभियान का असर देशभर में पड़ेगा। 

यों हुई शुरुआत  

नई दिल्ली के इन्दिरा गाँधी स्टेडियम में इस महत्त्वपूर्ण अभियान को औपचारिक रूप से आरम्भ करने के लिए भारत के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने १० बजकर ३४ मिनट से भाषण देना शुरू किया और ३५ मिनट में अभियान की आरम्भिक रूपरेखा रखी और रोगग्रस्त होते भारतीय को सचेत किया। राष्ट्रीय खेल दिवस यानी २९ अगस्त २०१९ को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के इंदिरा गाँधी स्टेडियम में फिट इंडिया अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने कहा- बैडमिंटन हो, टेनिस हो, एथलेटिक्स हो, बॉक्सिंग हो, कुश्ती हो या फिर दूसरे खेल, हमारे खिलाड़ी हमारी उम्मीदों और आकांक्षाओं को नये पंख लगा रहे हैं। स्पोर्ट्स का सीधा नाता है फिटनेस से लेकिन आज जिस फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत हुई है, उस का विस्तार स्पोर्ट्स से भी आगे बढ़कर है। फिटनेस एक शब्द नहीं है; बल्कि स्वस्थ और समृद्ध जीवन की एक ज़रूरी शर्त्त है।’’ आज यानी २९ अगस्त को हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की ११४वीं जयंती है। मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन को भारत में ‘राष्ट्रीय खेल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने शुभकामना देते हुए कहा कि मेजर ध्यानचंद के रूप में देश को एक महान स्पोर्ट्सपर्सन मिले थे। 

पहल प्रशन्सनीय.....परम्परा की ओर लौटें

निश्चय ही प्रधानमन्त्री की यह पहल प्रशन्सनीय है। मैं आप सुधी पाठकों से आग्रह करता हूँ कि स्वस्थ रहने, फिट रहने के लिए संकल्ति हो जायें और योग, पारम्परिक खेल, परिश्रम के कार्य, पैदल चलना, साइकिल चलाना, नाचना, उछलना-कूदना आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें। घरेलू नुस्खों और आयुर्वेद की ओर लौटें। मैं सक्रिय रूप से फिट इण्डिया मूवमेण्ट में शामिल हूँ। 

आप के ईमेल पर निःशुल्क जानकारी     

शीतांशु कुमार सहाय का अमृत के नियमित पाठकों को ज्ञात है कि आप को स्वस्थ और फिट बनाये रखने के लिए कई आलेखों का प्रकाशन पूर्व में किया जा चुका है जो अब भी जारी है। यह वेबसाइट https://Sheetanshukumarsahaykaamrit.blogspot.com अपना कर्तव्य समझते हुए बिना औषधि के भी स्वस्थ रहने के तरीकों का प्रचार कर रहा है। आप यदि लैपटॉप या कम्प्यूटर पर देख रहे हैं तो दायीं तरफ के कॉलम में दिये गये ‘लोकप्रिय रचनाएँ’ और ‘पूर्व प्रकाशित अमृत रचनाएँ’ में वर्ष २०१० से अब तक के सभी आलेखों को पढ़ेंगे तो ज्ञान के कई रहस्य आप को मालूम होंगे। यदि आप मोबाइल फोन पर देख रहे हैं तो स्क्रॉल कर इस बेवसाइट के सब से नीचे आइये और वहाँ लिखे ‘वेब वर्जन देखें’ पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आप के मोबाइल पर कम्प्यूटर की तरह ही ‘शीतांशु कुमार सहाय का अमृत’ दिखायी देगा। अब दायें कॉलम में Subscribe by Email जहाँ लिखा है, उस के नीचे के बॉक्स में अपना ईमेल का पता डालें और इस वेबसाइट पर डाली जानेवाली नयी सामग्रियों और बेहतरीन जानकारी को अपने ईमेल पर निःशुल्क प्राप्त करें।

अपनी भाषा में पढ़ें

शीतांशु कुमार सहाय का अमृत पर प्रकाशित होनेवाली सामग्रियों की मुख्य भाषा हिन्दी है। यदि आप हिन्दी में तथ्यों को आसानी से नहीं समझ पा रहे हैं तो दायीं तरफ के कॉलम में ‘‘अपनी भाषा में शीतांशु कुमार सहाय का अमृत पढ़ें’’ के नीचे के बॉक्स पर क्लिक कर अपनी भाषा चुनें और उस पर क्लिक कर दें, कुछ ही सेकेण्ड में सभी आलेख आप के सामने आप की भाषा में होंगे। 

फिट रहने के मन्त्र वीडियो में

समय-समय पर शीतांशु टीवी में फिट रहने के मन्त्र बताये जाते हैं। दायीं तरफ के कॉलम में शीतांशु टीवी का लिंक दिया गया है। आप उस पर क्लिक कर फिटनेस और ज्ञान की अन्य बातों को निःशुल्क जानने-समझने के लिए नये और पुराने वीडियो देख सकते हैं। शीतांशु टीवी पर रीलिज किये जानेवाले नये वीडियो आप तुरन्त देखना चाहते हैं तो कृपया इसे सब्सक्राइब कर लें। ‘शीतांशु टीवी’ का कोई वीडियो आप देख रहे हैं ता नीचे लाल रंग से SUBSCRIBE लिखा हुआ मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। इस के बाइ वहीं पर घण्टी का निशान आयेगा, उस पर भी क्लिक करेंगे तो आप को नये वीडियो की सूचना मिलने लगेगी और निःशुल्क मिलने लगेगा फिटनेस का मन्त्र। 

तकनीक ने बनाया रोगी

फिट भारत अभियान का श्रीगणेश करने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- समय कैसे बदला है, उस का एक उदाहरण मैं आप को देता हूँ- कुछ दशक पहले तक एक सामान्य व्यक्ति एक दिन में ८-१० किलोमीटर पैदल चल ही लेता था। फिर धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी बदली, आधुनिक साधन आये और व्यक्ति का पैदल चलना कम हो गया। अब स्थिति क्या है? टेक्नोलॉजी ने हमारी ये हालत कर दी है कि हम चलते कम हैं और अब वही टेक्नोलॉजी हमें गिन-गिन के बताती है कि आज आप इतने स्टेप्स चले, अभी ५ हजार स्टेप्स नहीं हुए, २ हजार स्टेप्स नहीं हुए, अभी और चलिए।

डाइबिटीज और हाइपरटेंशन

प्रधानमंत्री ने आगे कहा- भारत में डाइबिटीज और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियाँ बढ़ती जा रही हैं। आजकल हम सुनते हैं कि हमारे पड़ोस में १२-१५ साल का बच्चा डाइबिटिक है। पहले सुनते थे कि ५०-६० की उम्र के बाद हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है लेकिन अब ३५-४० साल के युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: