शुक्रवार, 20 मार्च 2020

कोविड-१९ : कोरोना वायरस संक्रमण से बचें, घर पर बनायें सेनिटाइज़र COVID-19 : Avoid Corona Virus Infection, Make Sanitizer At Home

-शीतांशु कुमार सहाय
         नोवेल कोरोना वायरस विषाणु से उत्पन्न कोविड-19 वास्तव में तेज गति से बढ़नेवाला संक्रामक रोग है। यह जानलेवा महामारी विश्वव्यापी गम्भीर समस्या बनकर उभरा है। लोग हैण्डवाश और सेनिटाइज़र का खूब उपयोग कर रहे हैं। हैण्डवाश या सेनिटाइज़र ज़्यादा महंगे पड़ते हैं। अगर इन में रसायनों की उचित मात्रा नहीं दी गयी होगी तो वे वायरस यानी विषाणुओं को ख़त्म करने में सक्षम नहीं होंगे।

वीडियो बुलेटिन नीचे के लिंक पर क्लिक कर देखें

         मैं आप को बता रहा हूँ घर में ही अत्यन्त कम खर्चे पर सेनिटाइज़र कैसे बना सकते हैं। जो सेनिटाइज़र बनाना आप सीखेंगे, वह बाज़ार के केमिकल वाले सेनिटाइज़र से बेहतर साबित होंगे।
         एक लीटर साफ जल लीजिये। इस में नीम के 54 हरी पत्तियों को और तुलसी की 21 पत्तियों को डालें। पत्तियों का आकार छोटा हो तो संख्या बढ़ा दें। धीमी आँच पर इतना उबालें कि जल आधा लीटर रह जाय। इसे उतारकर साफ सूती कपड़े से छान लें।
         अब पुनः छः सौ मिलीलीटर जल चूल्हे पर चढ़ायें और इसे पूरी तरह उबालें। उबलने पर उतार लें और इस में असली कर्पूर का चूर्ण दस ग्राम और फिटकिरी का चूर्ण दस ग्राम डालकर अच्छी तरह मिला दें। 
इस के बाद नीम-तुलसी के काढ़े में कर्पूर-फिटकिरी वाला घोल मिला दीजिये। ठण्डा होने पर बोतल में भर लें। इस तरह कम खर्च पर एक लीटर सेनिटाइज़र तैयार हो गया जो बाज़ार के सेनिटाइज़र से बेहतर है। पूरे विश्वास के साथ इस का उपयोग करें। 
         इस प्राकृतिक सेनिटाइज़र का स्प्रे घर में करें। इस से सूती कपड़ा भींगाकर स्पर्श करनेवाले जगहों को पोंछ दें तो वह विषाणुमुक्त हो जायेगा। 
कोरोना वायरस से डरिये नहीं। स्वच्छता का पूरा ख्याल रखिये और जो सेनिटाइज़र बनाना आप ने सीखा, उसे अपने मित्रों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों को भी बताइये; ताकि वे भी कोविड-19 और अन्य संक्रामक रोगों से बचे रहें।

कोई टिप्पणी नहीं: