शुक्रवार, 1 मई 2020

भारत में लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ा, फँसे लोग के लिए स्पेशल ट्रेन, ग्रीन व ऑरेंज जोन में मिली छूट
Lockdown Extended in India Till May 17, Special Trains for Stranded People, Relaxation for Green & Orange Zone

         भारत सरकार ने लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। दूसरे राज्यों में फँसे मजदूरों, छात्रों, पर्यटकों और अन्य लोग को निकालने और गृह राज्य के गृह ज़िले तक जाने के लिए विशेष ट्रेन को भी चलने की सरकार ने अनुमति दी है। इस के लिए रेलवे बोर्ड व्यवस्था करेगा। सभी रेल जोन को व्यवस्था करने को कहा गया है। इस यात्रा में सभी नियमों का पालन किया जाना है।
         विदित हो कि पहली ट्रेन तेलंगाना के नेल्लोर से १२०० कामगारों को लेकर विशेष ट्रेन शुक्रवार, १ मई २०२० के तड़के ४.५० बजे झारखण्ड की राजधानी राँची के हटिया जंक्शन के लिए चली। 
  नोवेल कोरोना वायरस (Novel Coronavirus) के संक्रमण से फैले कोविड-१९ महामारी (COVID-19 Pandemic) का कहर देश और दुनिया में लगातार जारी है। दुनियाभर में कोरोना (Coronavirus) की वजह से अबतक २.३४ लाख से भी अधिक लोग की मौत हो चुकी है।
         भारत में कोविड-१९ (Coronavirus in India) के अबतक ३५,३६५ मामले सामने आये हैं जिन में से ११५२ लोग की मौत हो चुकी है जबकि ९०६४ लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।
         भारत सरकार ने दो सप्ताह और लॉकडाउन बढ़ा दिया है। लॉकडाउन (Lockdown-3) अब १७ मई २०२० तक जारी रहेगा। इस दौरान पूरे भारत में लोग को घरों में ही रहना होगा; ताकि नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण की शृँखला को रोका जा सके।
         भारत में कुल ७३९ ज़िले हैं। इन में से ३०७ अब भी कोरोना संक्रमण से अछूते हैं यानी ४० प्रतिशत से भी अधिक। ये ३०७ ज़िले ग्रीन जोन हैं। ३ मई २०२० के बाद इन ज़िलों में फैक्ट्रियों, दुकानों, छोटे-मोटे उद्योगों समेत सड़क परिवहन और अन्य सेवाओं को भी शर्तों के साथ पूरी तरह खोलने की अनुमति दी गयी है।
        ग्रीन जोन में सभी बड़ी आर्थिक गतिविधियों की छूट दे दी गयी है। बसें चल सकेंगी लेकिन बसों की क्षमता ५० प्रतिशत से अधिक नहीं होगी। डीपो में भी ५० % से ज़्यादा कर्मचारी काम नहीं करेंगे। ऑरेंज जोन में बसों के परिचालन की छूट नहीं होगी लेकिन कैब की अनुमति होगी। ऑरेंज जोन में टैक्सी और कैब सेवा को अनुमति दी गयी है लेकिन चालक के साथ एक यात्री ही सफर कर सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: