गुरुवार, 2 अप्रैल 2020

आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप जारी, कोविड-१९ के संक्रमण से आप को करेगा सतर्क Arogya Setu App Launched, Will Alert You to the Infection of Novel Coronavirus or COVID-19

-शीतांशु कुमार सहाय
         भारत सरकार ने कोविड-१९ (COVID-19) से आम लोग को सुरक्षित रखने के लिए बृहस्पतिवार २ अप्रैल २०२० को आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) नाम का एक मोबाइल ऐप जारी किया है। यह ऐप ऐंड्रॉयड और आईओएस के लिए रोलआउट किया गया है। मतलब यह कि आप का मोबाइल फोन ऐंड्रॉयड हो या आईओएस, दोनों पर यह आरोग्य सेतु ऐप काम करता है। इसे आप ऐपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह 11 भाषाओं को सपॉर्ट करता है। अँग्रेज़ी, हिन्दी, गुजराती, तेलुगु, तमिल, उड़िया, मलयालम, कन्नड़, मराठी, बांग्ला, पञ्जाबी में यह ऐप काम करता है। लॉन्च होने के कुछ घण्टे बाद ही इस की रेटिंग ४.५ हो गयी। यह २.६ एमबी का है। यह एनआईसी द्वारा जारी किया गया है। गूगल प्ले स्टोर पर जायेंगे तो ऐप के नाम के नीचे NIC eGov Mobile Apps लिखा हुआ मिलेगा।


वीडियो बुलेटिन देखने के लिए नीचे के लिंक पर क्लिक करें :

Aarogya Setu App Video


         आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ के माध्यम से प्रयोग करनेवाले को बताता है कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आये थे या नहीं। इस के लिए यह ऐप कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित लोगों के डेटाबेस को चेक करता है।
         पिछले कुछ दिनों से इस ऐप के बीटा वर्जन की टेस्टिंग की जा रही थी और रिलीज हुए स्टेबल वर्जन में बीटा वर्जन वाले लगभग सभी फंक्शन दिये गये हैं। यह ऐप डिवाइस से यूजर के डेटा को एनक्रिप्टेड फॉर्म में लेता है। एनक्रिप्शन कोड जानने के बाद यह यूजर के डेटा को सर्वर पर भेजता है। इस के बाद यूजर को पता चल जाता है कि वे किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आये थे या नहीं। इस के लिए ऐप स्मार्टफोन का ब्लूटूथ इस्तेमाल करता है और संक्रमित व्यक्ति के 6 फीट के दायरे में आने पर यूजर को नोटिफाइ करता है।
          अगर आप का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है या आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये हैं तो यह आप के डेटा को सरकार के साथ शेयर करता है।
       आरोग्य सेतु ऐप में कई और फीचर भी दिये गये हैं। इस में दिये गये चैटबॉच की मदद से आप कोरोना वायरस के लक्षण को पहचान सकते हैं।
यह ऐप हेल्थ मिनिस्ट्री के अपडेट्स और भारत के हर राज्यों के कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर की लिस्ट भी देता है।
ऐप में यूजर्स की प्राइवेसी यानी निजता का पूरा ध्यान रखा गया है और इसीलिए डेटा को किसी थर्ड पार्टी ऐप के साथ शेयर नहीं किया जाता है।
ऐप डाउनलोड करने के बाद जब आप इसे खोलेंगे तो सब से पहले आप से भाषा पूछी जायेगी। भाषा का विकल्प देने के बाद स्क्रीन पर ऐसा दिखाई देगा। इस में लिखा है- हम सभी में भारत में फ़ैल रही कोरोना वायरस महामारीको रोकने की क्षमता है। क्या आप चाहते हैं कि आप को यह जानकारी मिले कि कहीं आप के सम्पर्क में आया हुआ कोई व्यक्ति कोविड-१९ पॉजिटिव तो नहीं पाया गया है?
अब स्क्रीन को दायें से बायें स्क्रॉल करें। चार पेज स्क्रॉल के रजिस्टर करने का विकल्प आयेगा और उस के बाद सेवा और गोपनीयता की शर्तें माननी होगी।
ऐप इनस्टॉल करने के बाद ब्लूटूथ और लोकेशन को ऑन कर दें और लोकेशन शेयरिंग को ऑलवेज पर सेट कर दें। ऐसा करने पर ही आरोग्य सेतु ऐप काम करेगा।
आरोग्य सेतु के साथ आप स्वयं की, अपने परिवार और मित्रों की कोविड-१९ से सुरक्षा कर सकते हैं और राष्ट्र को इस से लड़ने में सहायता कर सकते हैं।
हम सुरक्षित, तो भारत सुरक्षित।

1 टिप्पणी:

sarkariiyojana ने कहा…

आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। जानकारी साझा करने की लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद । sarthi की सभी जानकारी यहां देखें