बुधवार, 1 अप्रैल 2020

धोखाधड़ी से बचें और असली PM-Cares Fund में दान देकर कोविड-१९ को परास्त करें AVOID FRAUD & CONTRIBUTE IN ORIGINAL PM-CARES FUND FOR INDIA'S FIGHTS AGAINST COVID-19

-शीतांशु कुमार सहाय                
         भारत में रहनेवाले भारतीय और विदेश में निवास करनेवाले लाखों भारतीय (NRI) 'प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति राहत निधि' (PM-Cares Fund) में उदारतापूर्वक दान देना चाहते हैं। पर, उन्हें कहाँ दान देना है और कैसे देना है, यह पता नहीं होता है। इसलिए यहाँ पूरी जानकारी दी जा रही है। कितना देना है, यह तो आप पर निर्भर करता है लेकिन किस बैंक खाते में देना है, उस का सम्पूर्ण विवरण यहाँ दिया जा रहा है।
      इन दिनों चीन के हूबेई राज्य के वुहान शहर से शुरू होकर कोविड-१९ (COVID-19) महामारी ने भारत सहित पूरे विश्व को तबाह कर रखा है। नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से उत्पन्न कोविड-१९ रोग के जानलेवा हमले से भारतवासियों को सुरक्षित रखने के लिए भारत सरकार ने एक लाख सत्तर हज़ार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। इस के अलावा अरबों रुपयों के पैकेज की घोषणाएँ सभी राज्य सरकारों ने भी की हैं। अब उद्योगपति, व्यवसायी, कलाकार, विभिन्न संगठन से लेकर आमजन तक प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति राहत निधि में दान दे रहे हैं।     
          सुधी पाठकों से भी आग्रह है कि आप PMCARES में जनहित में दान दें और 'कोविड-१९ से युद्ध' (War against COVID-19) में अपने देश भारत का साथ दें। 
          कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए योगदान को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार ने PM-CARES फंड के लिए सभी दान को आयकर अधिनियम की धारा ८० जी के तहत १०० प्रतिशत कर कटौती का लाभ देने का निर्णय लिया है। इस के लिए आयकर अधिनियम में संशोधन किया गया है। १०० प्रतिशत कर कटौती का लाभ लेने के लिए दानदाता का दावा ३० जून २०२० तक स्वीकार किया जायेगा। ३० जून २०२० तक किया जानेवाला दान की गणना भी वित्त वर्ष २०१९-२० के अन्तर्गत होगी। इस के अलावा, सकल आय के १० प्रतिशत की कटौती की सीमा भी PM-CARES फंड में किये गये दान के लिए लागू नहीं होगी।
        कोरोनोवायरस के प्रकोप से प्रभावित व्यक्तियों को राहत प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति राहत निधि (PM-Cares Fund) की स्थापना की गयी है। संक्षेप में इसे पीएम केयर्स फण्ड कहा जाता है। यह सार्वजनिक चैरिटेबल फण्ड है। 
         इस की स्थापना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने २८ मार्च २०२० को अपराह्न ४:५१ बजे अंग्रेजी में ट्वीट कर दी -People from all walks of life expressed their desire to donate to India’s war against COVID-19. Respecting that spirit, the Prime Minister’s Citizen Assistance and Relief in Emergency Situations Fund has been constituted. This will go a long way in creating a healthier India. (सभी लोगों ने COVID-19 के खिलाफ भारत के युद्ध में दान देने की इच्छा व्यक्त की। उस भावना का सम्मान करते हुए, प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति राहत निधि का गठन किया गया है। यह स्वस्थ भारत बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।)
         प्रधानमंत्री इस ट्रस्ट के अध्यक्ष होंगे और इस के सदस्यों में रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री शामिल होंगे। 

HERE IS YOUR CHANCE TO CONTRIBUTE IN INDIA'S WAR AGAINST COVID-19


       Keeping in mind the objective of dealing with any kind of emergency or distress situation, like the COVID-19 pandemic, and to provide relief to the affected, a public charitable trust under the name of Prime Minister's Citizen Assistance and Relief in Emergency Situations (PM CARES) Fund has been set up.

       This fund also accepts micro-donations, as a result of which, a large number of people will be able to contribute with smallest of denominations.
         
           किसी भी प्रकार की आपातकालीन या संकट की स्थिति से निपटने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, जैसे कि COVID-19 महामारी, और प्रभावितों को राहत प्रदान करने के लिए, प्रधानमंत्री के नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति में राहत के नाम पर एक सार्वजनिक चैरीटेबल ट्रस्ट (PM CARES) फंड की स्थापना की गयी है।
        यह कोष सूक्ष्म दान को भी स्वीकार करता है, जिस के परिणामस्वरूप, बड़ी संख्या में लोग छोते-छोते योगदान करने में सक्षम होंगे।

HOW TO CONTRIBUTE?

Name of the Account : PM CARES
Account Number : 2121PM20202
IFSC Code : SBIN0000691
SWIFT Code : SBININBB104
Name of Bank & Branch : State Bank of India, New Delhi Main Branch
UPI ID : pmcares@sbi
किसी भी अन्य बैंक खाते में इस फण्ड के नाम पर दान न दें, वह गलत हो सकता है 

कोई टिप्पणी नहीं: